मासिक करेंट अफेयर्स

22 September 2017

केन्‍द्रीय कपड़ा और सूचना प्रसारण मंत्री स्‍मृति ईरानी ने अंतर्राष्‍ट्रीय वस्‍त्र और परिधान मेला वस्‍त्र – 2017 का उद्घाटन किया

केंद्रीय वस्त्र मंत्री स्मृति ईरानी और राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने जयपुर में चार दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय वस्त्र एवं परिधान मेला, 'वस्त्र'(VASTRA) के छठे संस्करण का उद्घाटन किया. इस अवसर पर केन्‍द्रीय कपड़ा और सूचना एवं प्रसारण मंत्री श्रीमती स्‍मृति जुबिन इरानी ने कहा कि कपड़ा महज एक उद्योग नहीं हैबल्कि एक परंपरा और एक विरासत हैजिसे हम भारतीय हस्‍तशिल्‍प एवं मशीनों के जादू के जरिए दुनिया के समक्ष पेश करते हैं. मेगा टेक्‍सटाइल आयोजन टेक्‍सटाइल इंडिया 2017’ की सफलता का उल्‍लेख करते हुए मंत्री महोदया ने कहा कि टेक्‍सटाइल इंडिया न केवल सरकारबल्कि समस्‍त उद्योग जगत का एक ऐसा अभिनव प्रयास हैजो एक स्‍वर से पूरी दुनिया को यह कहना चाहता है, ‘आओभारत में बनाओ’. उन्‍होंने यह भी कहा कि भारत में मेक इन इंडिया’ के मामले में कपड़ा क्षेत्र से बेहतर कोई नहीं है. 

मंत्री महोदया ने कहा कि कपड़ा क्षेत्र में यह भरोसा इस क्षेत्र में एफडीआई में हुई हालिया तेज वृद्धि की बदौलत बढ़ा है. श्रीमती इरानी ने एकीकृत कौशल विकास योजना की कामयाबी को स्‍मरण करते हुए कहा कि कपड़ा क्षेत्र में कुशल कामगारों के प्‍लेसमेंट की सफलता दर अब 70 प्रतिशत से भी ज्‍यादा हो गई है. उन्‍होंने यह भी कहा कि सरकार प्‍लेसमेंट के बाद भी प्रशिक्षुओं के साथ अपने संपर्क को बनाए रखती हैताकि संबंधित कामगार कम से कम छह महीने तक अपनी कार्य श्रृंखला में अपने कामकाज को बनाए रख सकें.कपड़ा मंत्री ने वस्‍त्र 2017 में डिजाइन एवं अन्‍य कार्यशालाओं को शामिल करने पर संतोष व्‍यक्‍त किया. उन्‍होंने कहा कि हमारे देश में ऐतिहासिक रूप से डिजाइन का जो सौंदर्य और विविधताएं हैं वह निश्चित तौर पर विशिष्‍ट हैं और इनका लाभ कपड़ा क्षेत्र अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍तर पर उठा सकता है.

श्रीमती इरानी ने कहा कि कपड़ा क्षेत्र के विकास में भारत का विकास और रोजगार अवसरों की वृद्धि निहित है. उन्‍होंने कहा कि कपड़ा क्षेत्र 45 मिलियन से भी ज्‍यादा लोगों को प्रत्‍यक्ष रोजगार तथा लगभग 20 मिलियन और परिवारों को अप्रत्‍यक्ष रोजगार मुहैया कराता है. उन्‍होंने कहा कि भारत सरकार ने विशेषकर कपड़ापरिधान और मेड-अप क्षेत्रों को आवश्‍यक सहायता प्रदान करने के उद्देश्‍य से 6,000 करोड़ रुपये का पैकेज पेश किया है. हथकरघा बुनकरों के विकास के महत्‍व पर प्रकाश डालते हुए श्रीमति इरानी ने कहा कि मुद्रा योजना’ से लाभ उठाने वाला प्रत्‍येक बुनकर प्रथम कुछ महीनों के दौरान ही अपनी आमदनी में 60-70 प्रतिशत की बढ़ोतरी करने में सक्षम साबित हुआ है. उन्‍होंने कहा कि कपड़ा उद्योग में अनगिनत अवसर उपलब्‍ध हैं और एक सबसे बड़ी जरूरत सरकार और उद्योग जगत के बीच तालमेल सुनिश्चित करने की है. 
चार दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय टैक्सटाइल एवं अपैरल फेयर ‘वस्त्र‘ के 6वें संस्करण का आयोजन जयपुर में 21 से 24 सितम्बर को किया जा रहा है. इस ट्रेड फेयर में टैक्सटाईल वैल्यू श्रंखला में धागे से लेकर परिधान तथा मेड अप्स तक के बेहतरीन और नवीनतम उत्पादों का प्रदर्शन देखने को मिलेगा. इस विशाल वस्त्र व्यापार मेले का आयोजन रीको और फिक्की द्वारा सयुंक्त रूप से किया जा रहा है. वर्ष 2012 में आरम्भ हुये इस व्यापार मेले ‘वस्त्र‘ ने टैक्सटाइल एवं अपैरल उद्योग में बेहद महत्वपूर्ण स्थान बना लिया है. इस आयोजन को राजस्थान सरकार सहयोग प्रदान कर रही हैं. 50 से ज्यादा देशों से लगभग 300 विदेशी बायर्स और 100 भारतीय बाइंग हाउसेज, एजेन्ट्स से 200 प्रतिनिधियों के इस अंतर्राष्ट्रीय मेले में शामिल हो रहे है. कर्नाटक पार्टनर स्टेट और ओडिशा, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड एवं पश्चिम बंगाल सपोर्टिग स्टेट के रूप में भाग ले रहे है.

No comments:

Post a comment