मासिक करेंट अफेयर्स

23 September 2017

न्यूटन होगी ऑस्कर 2018 के लिये भारत की आधिकारिक प्रविष्टि

भारतीय फिल्म संघ एफएफआई ने लोकतंत्र की खामियों पर आधारित व्यंग्यात्मक फिल्म न्यूटन को अगले वर्ष 90वें अकादमी पुरस्कारों की विदेशी भाषा श्रेणी में भारत की आधिकारिक प्रविष्टि के तौर पर चुनने की घोषणा की है. देशभर में आज ही व्यावसायिक रूप से रिलीज हुई अमित मसूरकर द्वारा निर्देशित यह दूसरी फिल्म है. फिल्म में राजकुमार राव, पंकज त्रिपाठी, रघुबीर यादव, अंजलि पाटिल और संजय मिश्रा ने भूमिका निभाई है. तेलुगू निर्माता सी वी रेड्डी की अध्यक्षता वाली एफएफआई की चयन समिति ने सर्वसम्मति से इसका चयन किया.

एफएफआई महासचिव सुप्रण सेन ने कहा, ऑस्कर के लिये भारत की आधिकारिक प्रविष्टि के तौर पर न्यूटन को चुना गया है. इस साल की 26 प्रविष्टियों में से इस फिल्म को सर्वसम्मति से चुना गया. निर्देशक मसूरकर ने कहा कि यह हमारी टीम के लिये दोहरा जश्न है उन्होंने कहा, हम वाकई में बहुत खुश हैं. फिल्म के आज रिलीज होने की हमारी खुशी दोगुनी हो गयी है. हमें उम्मीद है कि फिल्म देखने के लिये लोग अब सिनेमा हॉल का रुख करेंगे.

फिल्म एक राजनीतिक व्यंग्य है और इसकी कहानी एक ईमानदार चुनाव अधिकारी के ईद गिर्द घूमती है जो छाीसगढ़ के नक्सलवाद प्रभावित इलाका में मुक्त एवं निष्पक्ष चुनाव आयोजित करने का प्रयास करता है. फिल्म में पंकज त्रिपाठी, रघुवीर यादव और अंजलि पाटिल ने भी अभिनय किया है. न्यूटन निर्देशक मसूरकर की दूसरी फिल्म है. वर्ष 2014 में उन्होंने सुलेमानी कीड़ा नामक फिल्म का निर्देशन किया था.

No comments:

Post a comment