मासिक करेंट अफेयर्स

20 September 2017

69th एमी अवॉर्ड्स: 'द हैंन्डमैड्स टेल' को मिला बेस्ट ड्रामा सीरीज

69वें प्राइमटाइम एमी अवॉर्ड्स 2017 यानी एमी अवॉर्ड्स समारोह अमेरिका के लॉस एंजिलस में 17 सिंतबर को आयोजित हुआ. माइक्रोसॉफ्ट थियेएटर में आयोजित समारोह में बॉलीवुड की 'देसी गर्ल' प्रियंका चोपड़ा रीज विदरस्पून, निकोल किडमैन, शैलेन वूडली और मैट बोमर जैसी शख्सियतों के साथ प्रस्तुतकर्ता के रूप में नजर आईं. रेड कार्पेट पर उनका लुक बहुत शानदार रहा. लेदेर ड्रेस और ऑफ व्हाइट फ्लोरल गाउन में प्रियंका बहुत अट्रैक्टिव लग रही थीं. एक्टर एंथनी एंड्रसन के साथ प्रियंका ने ‘आउटस्टेंड वैराइटी टॉक सीरीज’का अवॉर्ड प्रेजेंट किया. लेकिन, स्टेज पर अनाउंसर से एक गलती हो गई. उन्होंने प्रियंका चोपड़ा का नाम गलत उच्चारण कर दिया. अनाउंसर ने प्रियंका चोपड़ा को प्रियंका चोपा करके बुलाया. 


समारोह में टीवी डिस्टोपियन सीरिज में 'हैंडमेड्स टेल' को 'बेस्ट टीवी ड्रामा' का अवॉर्ड मिला. इसे 'बेस्ट ड्रामा इन राइटिंग एंड एडिटिंग' के साथ अलग-अलग कैटेगरी में कुल पांच अवॉर्ड मिला. एलिजाबेथ मॉस को बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड मिला, जबकि एन डोड ने 'बेस्ट ड्रामा सपोर्टिंग एक्ट्रेस' का अवॉर्ड जीता. 'वीप' और 'सैटर्डे नाइट लाइव' भी विनर रहे. ऑउटस्टैंडिंग कॉमेडी सीरिज के लिए भारतीय मूल के अमेरिकन एक्टर, कॉमेडियन और लेखक अजीज अंसारी को उनकी कॉमेडी सीरिज 'मास्टर ऑफ नन' के लिए एमी अवॉर्ड दिया गया. अजीज लेना वेथ के साथ अवॉर्ड लेने पहुंचे. दोनों को 'मास्टर ऑफ नन' के लिए जाना जाता है. ये कॉमेडी सीरिज रियल लाइफ अनुभवों पर आधारित है.


डोनाल्ड ग्लोवर को 'एटलांटा' के लिए बेस्ट कॉमेडी एक्टर का एमी अवॉर्ड दिया गया. इसे डोनाल्ड ने खुद क्रिएट किया है और अपनी वॉयस ओवर भी दिया है. 'वीप' में बेस्ट कॉमेडी के लिए जूलिया लुईस को तीसरी बार अवॉर्ड मिला. अवॉर्ड लेने के बाद ग्लोवर ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की तारीफ की. उन्होंने कहा, 'शोषितों की सूची में काले लोगों को नंबर 1 बनाने के लिए ट्रंप को धन्यवाद.' स्टर्लिंग के. ब्राउन ने 'दिज इज अस' सीरिज के लिए लगातार दूसरी बार ये अवॉर्ड जीता. वहीं, बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड जीतने वाली एलिजाबेथ मॉस का यह पहला एमी अवॉर्ड है. उन्होंने यह अवॉर्ड अपनी मां को समर्पित किया. मॉस ने कहा, 'मां और एक बहादुर, मजबूत और स्मार्ट औरत हैं.'

बता दें कि एलेक्सिस ब्लेडेल (द हैंडमेड्स टेल), डेव चैपेल (सटर्डे नाइट लाइव), जेम्स कॉर्डेन (द लेट लेट शो), मेलिसा मैक्कार्थी (सटर्डे नाइट लाइव), सेथ मैकफारलेन (फैमिली गाय) और गेराल्ड मैकरैने (दिस इस अस) प्राइमटाइम एमी की श्रेणी क्रिएटिव आर्ट्स अवॉर्ड्स में पिछले हफ्ते पुरस्कार जीत चुके थे. ये सभी प्राइमटाइम एमी अवॉर्ड्स में मौजूद रहे.


हैंडमेड्स टेल: 'द हैंडमेड्स टेल' एक अमेरिकी टेलीविजन ड्रामा है, जो मार्गरेट एटवुड के बेस्ट सेलिंग नॉवेल 'हैंडमेड्स टेल' पर आधारित है. इस सीरिज का सेट 'गीलिड' नाम से बनाया गया है, जो अमेरिका का एक अधिनायकवादी समाज है. 'गीलिड' में महिलाओं को एक संपत्ति समझा जाता है और संपत्ति की तरह उन्हें सेक्स के लिए खरीदा और बेचा जाता है. इस दौरान 'गीलिड' में प्रजनन क्षमता घटने लगती है और उसे प्राकृतिक आपदा का सामना करना पड़ता है. ऐसे में उन महिलाओं को सेक्स के लिए बुरी तरह से इस्तेमाल किया जाता है, जिनकी प्रजनन क्षमता अभी भी बची हुई है. ये सीरिज कुल मिलाकर ऐसी महिलाओं के सर्वाइवल को दिखाती है. द हैंडमेड्स टेल का पहला एपिसोड 26 अप्रैल 2017 को प्रसारित हुआ था. इसका प्रसारण अधिकार 'हुलु' नेटवर्क को है.

प्राइमटाइम एमी अवॉर्ड्स: प्राइमटाइम एमी अवॉर्ड्स को एमी अवॉर्ड्स भी कहा जाता है. ये एक टेलीविजन निर्माण पुरस्कार है और मनोरंजन पर केंद्रित है. इसे टेलीविजन का अकादमी पुरस्कार (फिल्म के लिए), टोनी पुरस्कार (नाटक के लिए) और ग्रैमी पुरस्कार (संगीत के लिए) के बराबर माना जाता है. पहला एमी अवॉर्ड्स 1974 में आयोजित किया गया था.

इन्हें मिला अवॉर्ड:

आउटस्टैंडिंग ड्रामा सीरिज:-

-बेटर कॉल सॉल
-द क्राउन
-हैंडमेड्स टेल
-हाउस ऑफ कार्ड्स
-स्ट्रेंजर थिंग्स
-दिज इज अस
-वेस्ट वर्ल्ड

आउटस्टैंडिंग लीड एक्ट्रेस इन ड्रामा सीरिज:-
-एलिजाबेथ मॉस
-केरी रुसेल
इवेन रैशेल वुड
-रोबिन राइड
-वायोला डेविस

आउटस्टैंडिंग लीड एक्टर:-
-स्टर्लिंग के- ब्राउन
-एंथॉनी हॉप्किन्स
-मैथ्यू राइस
-केविन स्पैसी

आउटस्टैंडिंग कॉमेडी सीरिज:-
-एटलांटा
-ब्लैक-इज
-मास्टर ऑफ नन
-मॉर्डन फैमिली
सिलिकॉन वैली
-वीप

No comments:

Post a comment