मासिक करेंट अफेयर्स

13 September 2017

एप्पल ने आईफोन-8 लांच किया

दसवीं वर्षगांठ के मौके पर एप्पल ने एक साथ आईफोन, एप्पल वाच और एप्पल टीवी लांच कर धमाकेदार आगाज किया है. आईफोन-8 में जहां शानदार फीचर्स और बड़ी स्क्रीन जैसी विशेषताएं हैं वहीं एप्पल वॉच के तीन वर्जन लॉन्च हुए हैं जिनकी अमेरिका में शुरुआती कीमत 229 डॉलर (करीब 15,936 रुपये) है. कंपनी के सीईओ स्टीव जॉब्स द्वारा आईफोन की पहली लांचिंग के एक दशक बाद आईफोन का नया वर्जन पेश किया है जिसकी शुरुआती कीमत 999 डॉलर (लगभग 64,000 रुपये) है. साथ ही कंपनी ने क्यूपर्टिनो स्थित स्पेसशिप कैंपस में बने स्टीव जॉब्स सभागार में आईफोन-8, आईफोन-8 प्लस तथा आईफोन एक्स के अलावा तीन अलग-अलग वैरिएंट्स में सीरीज-3 वॉच भी प्रदर्शित किए. 
इस मौके पर कंपनी के सीईओ टिम कुक ने कहा कि एप स्टोर ने हमारे काम करने का तरीका बदल दिया है. हमने आईमैसेज, फेसटाइम जैसे फीचर्स के जरिये लोगों के संवाद करने का तरीका बदल दिया है. अब आईफोन के नए वर्जन के सिक्योरिटी और प्राइवेसी फीचर्स भी नई क्रांति लेकर आए हैं. आईफोन का लाजवाब कैमरा हमारे दैनिक जीवन की तस्वीरों को कैद करने का सबसे लोकप्रिय तरीका बन गया है. 
साथ ही एप्पल वॉच और हाई-डेफिनिशन एप्पल टीवी का अपग्रेड वर्जन भी प्रदर्शित किया. वर्ष 2011 में स्टीव जॉब्स की मृत्यु के बाद भी कंपनी रुकी नहीं और उसने पिछले एक दशक में 1.2 अरब से अधिक आईफोन बेचकर मोबाइल कंप्यूटिंग की शानदार शुरुआत की. दस साल पूरे होने पर आईफोन एक्स को कंपनी आईफोन-10 का नाम भी दे सकती है. आईफोन एक्स में एक किनारे से दूसरे किनारे तक (एज-टू-एज) डिस्प्ले होगा और फिंगर प्रिंट रीडर अथवा फिजिकल होम बटन के उपयोग के बिना चेहरे की पहचान कर अनलॉक करने की सुविधा है.

यही नहीं बल्कि आईफोन-7 व आईफोन-7 प्लस को अपडेट करते हुए आईफोन-8 व आईफोन-8 प्लस को भी प्रदर्शन के लिए रखा गया है. आईफोन एक्स की विशेषताओं की लीक जानकारी में खुलासा हुआ था कि इसमें एनिमोजी (एनिमेटेड इमोजी) का भी इस्तेमाल होगा. यानी फेस आईडी का उपयोग कस्टम एनिमोजी में करते हुए इन्हें मैसेज में भी भेजा जा सकता है.

No comments:

Post a comment