मासिक करेंट अफेयर्स

19 September 2017

फिल्मकार एस.एस. राजामौली अक्किनेनी नागेश्वर राव (ANR) अवॉर्ड से सम्मानित

'बाहुबली' जैसी सुपरहिट फिल्में देने वाले दक्षिण भारतीय फिल्मों के फिल्मकार एस.एस. राजामौली को 2017 के लिए प्रतिष्ठित अक्किनेनी नागेश्वर राव (ANR) अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है. उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने 17 सितम्बर को फिल्म निर्माता राजामौली को तेलुगू फिल्म उद्योग में उनके योगदान के लिए प्रतिष्ठित एएनआर राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया. उपराष्ट्रपति नायडू ने राजामौली की फिल्म 'बाहुबली' का उल्लेख करते हुए कहा, "आप इस पुरस्कार के पात्र हैं क्योंकि आप 'बाहुबली' हैं." उन्होंने आगे कहा, "यह सम्मान प्रेरणा देने और लोगों को प्रेरित करने के लिए है. आज यहां सदाबहार एएनआर पुरस्कार देने के लिए मौजूद रहना मेरे लिए यादगार क्षण है."

बता दें कि कार्यक्रम में तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव भी मौजूद थे और उन्होंने ए. नागेर राव के योगदान को याद किया जिन्हें तेलुगू फिल्म उद्योग में एएनआर के नाम से जाना जाता है. कार्यक्रम में एएनआर के बेटे नागार्जुन अक्कीनेनी और फिल्म उद्योग के अन्य प्रमुख सदस्य भी मौजूद थे. गौरतलब है कि एएनआर अवॉर्ड से उन फिल्म कलाकारों को सम्मानित किया जाता है, जिन्होंने सिनेमा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कलात्मक, सांस्कृतिक और व्यवसायिक छाप छोड़ी है.

बता दें कि साल 2005 में यह पुरस्कार प्रदान करने का सिलसिला शुरू हुआ. अब तक देव आनंद, शबाना आजामी, अंजलि देवी, वैजयंतीमाला बाली, लता मंगेशकर, के. बालचंदर, हेमा मालिनी, श्याम बेनेगल और अमिताभ बच्चन जैसी फिल्मी हस्तियां इस पुरस्कार से नवाजी जा चुकी हैं.

No comments:

Post a comment