मासिक करेंट अफेयर्स

12 September 2017

केंद्र सरकार ने इंडिया स्‍मार्ट सिटी पुरस्‍कार प्रतियोगिता की घोषणा की

विभिन्न मौजूदा स्मार्टशहर परियोजनाओं की गुणवत्ता तथा प्रभाव के आकलन के लिए केंद्र सरकार केंद्र सरकार ने इंडिया स्‍मार्ट सिटी पुरस्‍कार प्रतियोगिता की घोषणा की है. परियोजना की गुणवत्‍ता पर दिए जाने वाले पुरस्‍कारों की राशि 50 लाख रूपये से भी अधिक होगी. इसका उद्देश्‍य जीवन स्‍तर में सुधार सहित स्‍मार्ट सिटी मिशन के उद्देश्‍यों को बढ़ावा देने वाले शहरों, परियोजनाओं और नवाचारों को पुरस्‍कृत करना है. अगले वर्ष पहली अप्रैल तक पूरी होने वाली परियोजनाएं प्रतियोगिता में शामिल की जाएंगी.

आवास एवं शहरी विकास मंत्रालय ने इंडिया स्मार्ट सिटीज अवार्ड कॉन्टेस्ट, 2017 के लिए सभी राज्यों और संघ शासित प्रदेशों को अवधारणा पत्र और दिशानिर्देश जारी किए हैं. इस प्रतियोगिता का मकसद उन शहरों और परियोजनाओं तथा नवोन्मेषी विचारों को प्रोत्साहित करना है, जो स्मार्ट सिटी मिशन के लक्ष्य को आगे बढ़ाने और नागरिकों के जीवनस्तर में सुधार लाने में सहायक है.

प्रतियोगिता के तहत विभिन्न श्रेणियों मसलन संचालन में सुधार, सामाजिक पहलू, संस्कृत और अर्थव्यवस्था, पर्यावरण प्रभाव, परिवहन एवं मोबिलिटी तथा जल एवं स्वच्छता में पुरस्कार दिया जाएगा. प्रत्येक श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले को पांच लाख रुपए का पुरस्कार दिया जाएगा. ऐसी सभी परियोजनाएं जो एक अप्रैल, 2018 से पहले पूरी होने वाली हैं, प्रतियोगिता में हिस्सा ले सकती हैं.







No comments:

Post a comment