मासिक करेंट अफेयर्स

19 November 2021

इश्क के दरिया में डूबकर फ़ना हो जाने वाले रोमियो की क्या थी प्रेम कहानी

योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश के सिंहासन पर बैठते ही मनचले युवकों के खिलाफ मुहिम छेड़ दी है. पुलिस की टीम दल-बल के साथ बड़े बाज़ारों और पार्कों में ऐसे युवा युगल जोड़ियों की तलाश कर रहे हैं. सरकार ने पुलिस के इस दल का नाम रखा है – ऐंटी रोमियो स्क्वाड. लेकिन जब से प्रदेश में यह स्‍क्‍वायड शुरू हुआ है तब से रोमियो के बारे में जानने की लोगों में उत्सुकता बढ़ गई है. लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि अपनी प्रेमिका जूलियट के साथ इश्‍क फरमाने वाला यह रोमियो असल में कौन था?
हम आज आपको शेक्सपियर के उस किरदार से मिलवाते हैं – जिसका नाम था रोमियो. जिसकी एक माशूका थी – जूलियट. यह कहानी इटली के वेरोना की है जिसमें रोमियो एक राजकुमार और जूलियट एक राजकुमारी थी. दोनों का प्यार इतना सच्चा था कि मरने के बाद भी वह हमेशा साथ ही रहे. यह एक ट्रैजिक लव स्‍टोरी है जो दो किशोर लोगों रोमियो और जूलियट पर आधारित थी. जूलियट, रोमियो के पिता के दुश्‍मन की बेटी थी. लेकिन खानदानी रंजिश से अनजान रोमियो और जूलियट एक दूसरे को दिल दे बैठे. रोमियो ने जब तक जूलियट से प्‍यार किया उसकी भनक किसी को लगने नहीं दी थी.

दोनों ने परिवारों को बताए बिना शादी भी कर ली थी. सुहाग रात से पहले रोमियो के हाथ से जूलियट के रिश्ते के भाई की हत्या हो जाती है. रोमियो को शहर छोड़ना पड़ता है. उधर जूलियट पर परिवार वाले पर दूसरे लड़के पेरिस से शादी के लिए दबाव डालते हैं. परिवार को धोखा देने के लिए जूलियट नींद की दवा खा लेती है. परिवार वाले मरा समझ लेते हैं. लेकिन रोमियो जूलियट के प्लान से बेखबर था. रोमियो जब उसके पास लौटा तो उसे मरा हुआ समझ लिय़ा. जूलियट के बिना रोमियो टूट चुका था. उससे रहा नहीं गया. उसने सोचा कि जूलियट के बिना क्या जीना. वो भी वहीं जाएगा जहां जूलियट गई है. रोमियो ने अपनी भी जान दे दी.

तब तक जूलियट की नींद टूट चुकी है लेकिन बहुत देर भी हो चुकी होती है. रोमियो को मरा देखकर जूलियट ने भी वही सोचा कि बिना रोमियो वो जीकर क्या करेगी. एक दूसरे के दीवाने जूलियट और रोमियो एक दूसरे से बिछड़ने के गम में बारी बारी मौत को गले लगा लेते हैं. सिर्फ इस आस में साथ जी नहीं पाए तो क्या हुआ साथ मर तो सकते हैं. बस इतनी ही कहानी है रोमियो और जूलियट की. सदियां गुजर रही हैं. पीढ़ियां बदल रही हैं लेकिन रोमियो और जूलियट के पाकीज मोहब्बत और त्याग की कहानी अमर है और न जाने कब तक अमर रहेंगी.

No comments:

Post a Comment