मासिक करेंट अफेयर्स

25 September 2017

गूगल ने HTC स्मार्टफोन कारोबार खरीदने की घोषणा की

आईटी क्षेत्र की कंपनी गूगल ने ताइवान की कंपनी एचटीसी के स्मार्टफोन कारोबार को 1.1 अरब डॉलर में खरीदने का निर्णय किया. गूगल पिछले कई वर्षों से लगातार हार्डवेयर डिविजन पर काम कर रहा है और इसका बेहतरीन उदाहरण पिछले साल लॉन्च किया गया पिक्सेल और पिक्सेल एक्सएल स्मार्टफोन है. गूगल और एचटीसी की डील में एचटीसी के इंट्लेक्चुअल प्रॉपर्टी का लाइसेंस भी सम्मिलित है. गूगल और एचटीसी पहले भी साथ- साथ काम करते रहे हैं और गूगल का पहला नेक्सस डिवाइस एचटीसी ने ही बनाया.

एचटीसी के सीएफओ पीटर शेन के अनुसार इस डील के बाद भी एचटीसी के पास 2 हजार से ज्यादा रिसर्च और डिजाइन स्टाफ रहेंगे. एचटीसी अपने ब्रांड के साथ आगे भी काम करती रहेगी. ब्लैकबेरी भी एचटीसी का था, जो बंद हो गया. एचटीसी के सीईओ शीर वांग के बयान के अनुसार गूगल के साथ समझौता एचटीसी स्मार्टफोन्स और वाइव वर्चुअल रियलिटी बिजनेस में इनोवेशन को सुनिश्चित करेगा.

गूगल ने पूर्व में भी मोबाइल बिजनेस में काम किया. इसके लिए कंपनी ने 2011 में मोटोरोला मोबिलिटी को लगभग 12.5 बिलियन डॉलर में खरीदा और कुछ स्मार्टफोन लॉन्च भी किए. बाद में मोटोरोला वापस लेनोवो द्वारा खरीद ली गई. गूगल और एचटीसी के समझौते से स्मार्टफोन इंडस्ट्री प्रभावित होगी. एचटीसी स्मार्टफोन की टीम अब गूगल के पास होगी और ये अब मिलकर सैमसंग और ऐपल को टक्कर दे सकते हैं. ऐपल की तरह गूगल भी अपना खुद का प्रोसेसर तैयार कर रहा है.

No comments:

Post a comment