मासिक करेंट अफेयर्स

26 October 2017

इंटरनेट स्पीड के मामले में पाकिस्तान, नेपाल से भी पीछे भारत, दुनिया में 111 वें नंबर पर

भारत में अक्‍सर लोग इंटरनेट की स्‍पीड पर चर्चा करते हैं. देश की आम जनता जो इंटरनेट का इस्तेमाल करती है उसने तो शायद जियो के आने के बाद ही जाना कि इंटरनेट इतना तेज भी हो सकता है. क्या आपको पता है कि दुनिया के किस देश में इंटरनेट की स्‍पीड सबसे तेज है. बताया जाता है कि नॉर्वे में मोबाइल फोन पर इंटरनेट की औसत स्पीड में बीते एक साल में 69 फीसदी तेज हुई है. आकड़ों के अनुसार, इस समय 52.6 मेगाबाइट प्रति सेकेंड है. speedtest.net ने ग्लोबल इंडेक्स में दुनिया के 122 देशों में मिलने वाली मोबाइल इंटरनेट की स्पीड का पताया लगाया है. रिपोर्ट के अनुसार, मोबाइल इंटरनेट स्पीड के मामले में औसतन 8.52mbps के साथ भारत 111 वें पायदान पर है. वहीं फिक्स्ड ब्रॉडबैंड में हमारे देश की स्थिति थोड़ी बेहतर हैं. 18.33 mbps स्पीड के साथ भारत 73वें पायदान पर है.

बता दें कि पाकिस्तान जैसा देश भी इंटरनेट स्पीड के मामले में भारत से आगे है. श्रीलंका और नेपाल में भी नेट भारत से तेज़ चलता है. यह आंकड़े वेबसाइट ने अपनी सितंबर की रिपोर्ट में जारी किए हैं. फिक्स्ड ब्रॉडबैंड इंटरनेट स्पीड के लिए 133 देशों को शामिल किया गया है. इतना ही नहीं वह देश जहां गृहयुद्ध चल रहा है, वहां का इन्फ्रास्ट्रक्चर तकरीबन ध्वस्त है. इसके बावजूद मोबाइल इंटरनेट स्पीड के मामले में 12.41mbps स्पीड के साथ सीरिया 93वें स्थान पर है. वहीं इराक में सबसे धीमा और, नार्वे में सबसे तेज मोबाइल इंटरनेट चलता है. ईराक में मोबाइल इंटरनेट की स्पीड 3.03 Mbps है, जबकि नार्वे में मोबाइल इंटरनेट की स्पीड सबसे तेज है. यहां मोबाइल इंटरनेट स्पीड 62.59 Mbps है. नॉर्वे में टेलीनॉर सहित कुल तीन ऐसी दूरसंचार कंपनियां हैं, जिन्होंने अपना मोबाइल नेटवर्क स्थापित किया है. नॉर्वे की शीर्ष दूरसंचार सेवा प्रदाता 'टेलीनॉर' ने पिछले साल सितंबर में व्यक्तिगत तौर पर इस्तेमाल होने वाले इंटरनेट की स्पीड बढ़ा दी थी.

फिक्स्ड ब्रॉडबैंड इंटरनेट के मामले में सिंगापुर पहले नंबर पर है. यहां इंटरनेट की स्पीड 156.67 है. वहीं चीन 22वें नंबर पर है, यहां स्पीड 57.03 mbps है. मोबाइल इंटरनेट के मामले में चीन 33.63 mbps के साथ 24वें नंबर पर है. वहीं दुनिया में सबसे तेज मोबाइल इंटरनेट सेवा के मामले में नीदरलैंड्स दूसरे और हंगरी तीसरे नंबर पर है. साइबर से जुड़े लोगों का कहना कि दुनिया में सबसे ज्यादा तेज इंटरनेट नासा में चलता है.

No comments:

Post a comment