मासिक करेंट अफेयर्स

05 October 2017

अमेरिका ने क्यूबा के 15 राजनयिकों को निष्कासित किया

ट्रंप प्रशासन ने क्यूबा के 15 राजनयिकों को निष्कासित कर दिया है. अमेरिका ने क्यूबा की सरकार पर हवाना में स्थित अमेरिकी दूतावास के राजनयिकों पर हो रहे रहस्यमयी स्वास्थ्य संबंधी हमलों को रोकने में नाकाम रहने का आरोप लगाया है. इस घटना के बाद दोनों देशों के बीच तनाव काफी बढ़ गया है. हालांकि, क्यूबा ने इस तरह के किसी भी हमले से इनकार किया है. इस निष्कासन के तहत क्यूबा के राजनयिकों को सात दिन के भीतर अमेरिका छोड़ने का निर्देश दिया गया है. 

विदेश मंत्रालय का यह निर्णय हवाना में 21 अमेरिकी अधिकारियों के स्वास्थ्य को निशाना बना कर किए गए संदिग्ध हमलों के बीच आया है. इन अधिकारियों में अचानक चक्कर आना, आघात लगना, कम सुनाई देने जैसे लक्षण दिखाई देने लगे हैं. विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने कहा, ‘‘विएना समझौते के अनुरूप हमारे राजनयिको की रक्षा करने में क्यूबा के असफल रहने के कारण हमने यह निर्णय लिया है.’’
 
 इससे पहले अमेरिका ने क्यूबा स्थित अपने दूतावास से 60 प्रतिशत कर्मचारियों को वापस बुला लिया था. क्यूबा के विदेश मंत्री ब्रूनो रोड्रिगुएज ने इस कदम को अनुचित ठहराते हुए इस मामले में अमेरिका पर सहयोग नहीं करने का आरोप लगाया है. रोड्रिगुएज ने अमेरिका से इस मामले का राजनीतिकरण नहीं करने का भी आग्रह किया है.
 
 

No comments:

Post a comment