मासिक करेंट अफेयर्स

11 October 2017

अटल पेंशन योजना के लिए आॅनलाईन आवेदन प्रारंभ, नहीं जाना पडेगा बैंक



पेंशन कोष नियामक एवं विकास प्राधिकरण (PFRDA) ने देशवासियों को अटल पेंशन योजना (APY) के लाभ सुलभ कराने के लिए कई डिजिटल अनुकूल कदम उठाए हैं. पीएफआरडीए ने व्यापक पहुंच के लिए ई-एनपीएस प्लेटफॉर्म के जरिए एपीआई संबंधी नामांकन की पेशकश करने की प्रक्रिया विकसित करते हुये ग्राहकों की सुविधा के अनुसार एपीआई से जुडऩे के लिए डिजिटल व्यवस्था शुरू की है. अब ग्राहकों को बैंक या डाकघर जाने और वहां व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होकर संबंधित फॉर्म जमा कराने की आवश्यकता समाप्त कर दी गई है.

आधिकारिक जानकारी के अनुसार अटल पेंशन योजना अब ई-एनपीएस प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है. कोई भी पात्र देशवासी ऑनलाइन नामांकन करा सकता है. बैंक के ग्राहक ईएनपीएस पोर्टल पर जा सकते हैं. ई-एनपीएस के कई लाभ हैं जिसमें कागज रहित पंजीकरण की सुविधा है. इसके लिए बैंक शाखा जाने की कारूरत नहीं है, चौबीसों घंटे ऑनलाइन नामांकन संभव है और इंटरनेट बैंकिंग आईडी की आवश्यकता नहीं है. इस योजना में शामिल होने के लिए आधार/बैंक का नाम और बचत बैंक खाता संख्या की जानकारी देना आवश्यक है.

पंजाब नेशनल बैंक इस योजना के लिए ई-एनपीएस को संचालित करने वाला पहला बैंक है और यह उम्मीद की जा रही है कि कुछ अन्य बैंक शीघ्र ही यह प्लेटफॉर्म लांच करके ‘आधार’ आधारित एपीआई नामांकन की पेशकश करने लगेंगे.

No comments:

Post a comment