मासिक करेंट अफेयर्स

04 October 2017

स्वयं पोर्टल पर करे ऑनलाइन कोर्स


स्वयं पोर्टल भारत सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय (Ministry of Human Resource Development यानि MHRD) और अखिल भारतीय तकनीकि शिक्षा परिषद(All India Council for Technical Education यानि AICTE) द्वारा Microsoft की मदद से तैयार किया गया एक Online Education Portal है. “स्वयं” Online Education Portal की घोषणा 1 फरवरी, 2017 को पेश आम बजट में भारत सरकार द्वारा की गई थी. जिसको 9 जुलाई, 2017 को तत्कालीन राष्ट्रपति श्री प्रणव मुखर्जी ने Launch किया. स्वयं पोर्टल को शिक्षा नीति के तीन आधारभूत सिद्धातों – पहुँच (Access), निष्पक्षता (Equity), तथा गुणवता (Quality) को प्राप्त करने के उद्देशय से बनाया गया है. 

स्वयं एक ऑनलाईन लर्निग पोर्टल है. जो विद्यार्थियों के लिए नि:शुल्क है. इसलिए स्वयं पोर्टल पर उपलब्ध कोर्स भी नि:शुल्क है. इस पर 9वीं कक्षा से लेकर स्नाताकोतर (Post Graduation) तक के कोर्स उपलब्ध है. जो छात्र प्रमाणपत्र (Certificate) लेना चाहेंगे. उन्हें कुछ फीस लेकर कोर्स को सफलतापूर्वक उतीर्ण करने के बाद प्रमाणपत्र दिया जाएगा. स्वयं पोर्टल पर उपलब्ध पाठयक्रम के 4 भाग हैं – विडियों व्याख्यान (Video Lectures), खास तौर से तैयार की गई अध्ययन सामग्री (Study Material) जो डाउनलोड और मुद्रित (Print) की जा सकती है, परीक्षा तथा प्रशनोतरी के माध्यम से स्व्मूल्याकंन परीक्षा तथा अंतिम शंकाओं के समाधान के लिए ऑनलाईन विचार-विमर्श (Online Discussion). स्वयं पोर्टल पर Engineering, Science, Humanities, Language, Commerce, Management, Library, Education आदि विषयों के कोर्स उपलब्ध है.
 स्वयं पोर्टल का उपयोग करने के लिए आपको पोर्टल की Official Website पर जाना होगा. स्वयं पोर्टल की Official Website www.swayam.gov.in है. आप चाहे तो अपने Android Phone में इसका App Download करकर भी पोर्टल का इस्तेमाल कर सकते है. स्वयं पोर्टल पर कोर्स को पढने के लिए आपको Register करना पडेगा. जिसके लिए आपको एक Registration Form में मांगी गई आवश्यक जानकारी को सही-सही भरना है. रजिस्टर करने के बाद आप कभी भी स्वयं पोर्टल पर उपलब्ध कोर्स को पढ सकते है.

No comments:

Post a comment