मासिक करेंट अफेयर्स

28 November 2017

डेमी-ले-नेल-पीटर्स बनी मिस यूनिवर्स 2017

दक्षिण अफ्रीका की डेमी-ले-नेल-पीटर्स ने 26 नवम्बर 2017 को मिस यूनिवर्स का खिताब अपने नाम कर लिया है. फ्रांस की आइरिस मित्नेनेर ने अपनी उत्तराधिकारी डेमी-लेह को ताज पहनाया. डेमी-लेह के पास व्यवसाय प्रबंधन में डिग्री है और वह एक ऐसे कार्यक्रम को लेकर भावुक है, जिससे वह विभिन्न स्थितियों में महिलाओं को आत्मरक्षा के लिए प्रशिक्षित कर सकें. मिस यूनिवर्स की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक, डेमी-ली अपनी इन कार्यशालाओं का विस्तार कर जरिए ज्यादा से ज्यादा महिलाओं की मदद करना चाहती हैं.

अमेरिका के लॉस वेगास में हुई इस प्रतियोगिता में विश्वभर की क़रीब 92 सुंदरियों ने हिस्सा लिया था. फाइनल में सिर्फ दक्षिण अफ्रीका, जमैका और कोलंबिया पहुंचे। मिस जमैका तीसरे पायदान पर रहीं. जबकि फर्स्‍ट रनर-अप मिस कोलंबिया रहीं. अमेरिका के नेवादा राज्य में रविवार रात को आयोजित इस कार्यक्रम की मेजबानी कॉमेडियन और टीवी होस्ट स्टीव हार्वे ने की. बता दे की डेमी-ले-नेल-पीटर्स 66वीं मिस यूनिवर्स चुनी गई हैं. डेमी-ले नेल-पीटर्स दक्षिण अफ्रीका की दूसरी मिस यूनिवर्स हैं. इससे पहले मार्गरेट गार्डिनर वर्ष 1978 में दक्षिण अफ्रीका की मिस यूनिवर्स बनीं थीं.

भारत की तरफ से इससे पहले वर्ष 1994 में सुष्मिता सेन और वर्ष 2000 में लारा दत्ता ने ये उपलब्धि हासिल की थी. मिस यूनिवर्स का ख़िताब मिस वर्ल्ड, मिस इंटरनेशनल और मिस अर्थ समेत दुनिया की चार बड़ी सौंदर्य प्रतियोगिताओं में से एक है. इस प्रतियोगिता की शुरुआत वर्ष 1952 में हुई थी और तब फिनलैंड की आर्मी कुसेला विजेता बनी थीं. यह खिताब भारत से दो ही सुंदरियां जीत सकी हैं.

No comments:

Post a comment