मासिक करेंट अफेयर्स

09 November 2017

भारत ने राष्ट्रमंडल निशानेबाजी चैंपियनशिप में 20 पदक जीते

भारत के सत्येंद्र सिंह और संजीव राजपूत ने राष्ट्रमंडल निशानेबाजी चैम्पियनशिप में पुरुष 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशन में क्रमश: स्वर्ण और रजत पदक जीता जिससे भारत ने राष्ट्रमंडल निशानेबाजी चैंपियनशिप का अंत 20 पदकों के साथ किया. भारतीय टीम ने प्रतियोगिता के दौरान 6 स्वर्ण, 7 रजत और 7 कांस्य पदक जीते. प्रतियोगिता के अंतिम दिन भारत के चैन सिंह ने भी थ्री पोजीशन स्पर्धा में 8 निशानेबाजों के फाइनल में जगह बनाई थी.

सत्येंद्र ने 1162 अंक के साथ क्वॉलिफाइंग राउंड में दूसरे स्थान पर रहते हुए फाइनल में जगह बनाई. राजपूत ने 1158 अंकों के साथ तीसरा स्थान हासिल किया जबकि चैन सिंह इसी स्कोर के साथ चौथे स्थान पर रहे क्योंकि उनके 10 अंक कम थे. सत्येंद्र ने फाइनल में शानदार शुरुआत की और राजपूत 45 शॉट के दौरान लगातार उन्हें कड़ी टक्कर देते रहे. सत्येंद्र ने अंतत: 454.2 अंकों के साथ स्वर्ण पदक जीता. राजपूत 453.3 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर रहे. चैन सिंह फाइनल के शुरुआती चरण में तीसरे स्थान पर थे जिससे भारत के क्लीन स्वीप की उम्मीद बंधी थी लेकिन अंत में ऑस्ट्रेलिया के डैन सैंप्सन ने उन्हें पछाड़कर कांस्य पदक अपने नाम किया. 

पुरुष ट्रैप में बिरेनदीप सोढ़ी फाइनल में जगह बनाने वाले एकमात्र भारतीय रहे. उन्होंने 125 में से 118 अंक जुटाकर पांचवें स्थान पर रहते हुए 6 निशानेबाजों के फाइनल में जगह बनाई लेकिन अंतत: चौथे स्थान पर रहे.

No comments:

Post a Comment