मासिक करेंट अफेयर्स

09 November 2017

20वां अंतरराष्ट्रीय बाल फिल्म महोत्सव हैदराबाद में आरंभ हुआ

भारत का 20वां अंतरराष्ट्रीय बाल फिल्म महोत्सव 08 नवंबर 2017 से हैदराबाद में आरंभ हुआ. इस फिल्म फेस्टिवल में अब तक 109 देशों की रिकॉर्ड 1402 प्रविष्टियां हासिल हो चुकी हैं. चिल्ड्रेन फिल्म सोसायटी इंडिया (सीएफएसआई) तेलंगाना सरकार और केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्रालय की ओर से संयुक्त रूप से आयोजित यह कार्यक्रम एक सप्ताह तक चलेगा. सीएफएसआइ ने कुछ साल पहले "लिटल डायरेक्टर्स" सेक्शन की शुरुआत की थी. जो आगे चलकर बाल फिल्म महोत्सव के नाम से प्रसिद्ध हुआ.

बाल फिल्म महोत्सव में तेलंगाना और हैदराबाद के 40 थियेटरों में 317 फिल्मों का प्रदर्शन किया जाएगा. इस फिल्म महोत्सव का उद्देश्य ऐसी फिल्मों का प्रदर्शन करना है, जो अन्य संस्कृतियों, जिंदगियों और अनुभवों के प्रति समझ पैदा करें. इसका एक अन्य उद्देश्य बच्चों को दुनिया में हो रही घटनाओं के प्रति जागरुकता पैदा करना भी है. यह विश्व का सबसे बड़ा बाल फिल्म महोत्सव है.

देश में गतिशील बच्चों की फिल्म संस्कृति को पोषण और बढ़ावा देने के उद्देश्य से बाल चित्र समिति भारत (सीएफएसआई) द्वारा आयोजित किया जाता है. 1955 में उसके स्थापना के पश्चात, सीएफएसआई ने बच्चों के लिए मनोरंजन और समृद्ध सामग्री का निर्माण, प्रदर्शन और वितरण किया है .

No comments:

Post a Comment