मासिक करेंट अफेयर्स

03 November 2017

अजय बिसारिया पाकिस्तान में भारत के उच्चायुक्त नियुक्त किए गए

वरिष्ठ राजनयिक और पोलैंड में मौजूदा भारतीय राजदूत अजय बिसारिया को पाकिस्तान में भारत का उच्चायुक्त नियुक्त किया गया है. बुधवार की रात को विदेश मंत्रालय ने इसकी घोषणा की. 1987 बैच के आईएफएस अधिकारी गौतम बंबावले की जगह लेंगे जिन्हें पिछले महीने चीन में तैनाती दी गई.

मंत्रालय ने अपने बयान में कहा कि बिसारिया जल्द ही अपना पदभार ग्रहण कर लेंगे. भारत में उरी और पठानकोट सहित कई आतंकी वारदातों में पाकिस्तान स्थित आतंकी गुटों के शामिल होने के मद्देनजर दोनों देशों के ठंडे पड़ चुके रिश्तों के बीच बिसारिया की नियुक्ति हुई है. वहीं पिछले साल पाकिस्तान द्वारा आयोजित किए गए सार्क सम्मेलन का भी भारत ने यह कहते हुए बहिष्कार कर दिया था कि पाकिस्तान से लगातार सीमा पार आतंकी वारदातों को अंजाम दिया जाता रहता है.

नई दिल्ली में स्थित विदेश सेवा संस्थान में प्रशिक्षण के बाद बिसारिया ने रूसी भाषा में विशेषज्ञता हासिल की और उन्हें 1988-91 में मॉस्को दूतावास में तैनाती दी गई. मॉस्को में वे दूतावास की आर्थिक और राजनीतिक शाखा से जुड़े थे. इसके साथ ही बिसारिया ने साल 1999-2004 के बीच प्रधानमंत्री के निजी सचिव के रूप में भी कार्य किया. जनवरी, 2015 से वे पोलैंड में भारतीय राजदूत के रूप में कार्यरत थे जो कि वारसा में स्थित है.

No comments:

Post a Comment