मासिक करेंट अफेयर्स

18 November 2017

भारत पोलैंड के बीच नागर विमानन सहयोग को प्रोत्साहित करने संबंधी समझौते को मंजूरी


 
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और पोलैंड के बीच नागर विमानन के क्षेत्र में सहयोग को प्रोत्साहित करने के लिये सहमति पत्र (एमओयू) को मंजूरी प्रदान कर दी. इस एमओयू पर दोनों देशों की सरकारों की मंजूरी मिलने के बाद हस्ताक्षर होंगे. 
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में यह निर्णय किया गया. यह एमओयू पांच वर्षो की अवधि के लिये होगा. इस सहमति पत्र का मकसद दोनों देशों के बीच नागर विमानन क्षेत्र में आपसी सहयोग को समझते हुए भारत में क्षेत्रीय हवाई सम्पर्क स्थापित करना और उसे बेहतर बनाना है. इसके अलावा दोनों देशों के पर्यावरण परीक्षण के संबंध में आपसी लाभ को मान्यता प्रदान करना, उड़ान निगरानी मंजूरी एवं विमान रख रखाव सुविधा मंजूरी पर ध्यान देना आदि शामिल है.

सहमति पत्र के तहत नागर विमानन बाजार की ओर से कानूनी एवं प्रक्रियागत मुद्दों की समीक्षा के दौरान सहयोग करना है जो दोनों देशों के सहयोग को प्रभावित करते हों. इसके अलावा नागर विमानन नियमन, क्षेत्रीय हवाई परिचालन, सुरक्षा मानदंडों को बेहतर बनाने जैसे विषयों पर सूचनाओं एवं विशेषज्ञता का आदान प्रदान करना है. सहमति पत्र के तहत भारत और पोलैंड हवाई सुरक्षा पर प्रशिक्षण कार्यक्रमों का आयोजन करेंगे तथा सूचनाओं के अदान प्रदान के लिये नियमित बैठक करेंगे.

No comments:

Post a comment