मासिक करेंट अफेयर्स

16 November 2017

केंद्र सरकार ने त्योहारों और पंचांग हेतु इंडिक कैलेंडर ऐप लांच किया

रेवरी लैंग्वेज टेक्नोलॉजीज ने एक इंडिक कैलेंडर ऐप को तैयार किया है. इंडिक कैलेंडर ऐप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है, और आप इसे बिना किसी शुल्क के यहाँ से डाउनलोड कर सकते हैं. इस ऐप का निर्माण मुख्य तौर पर भारतीय भाषा की प्रवीणता, सांस्कृतिक और धार्मिक जुड़ाव को ध्यान में रखते किया गया है. यह ऐप 11 भारतीय भाषाओं में उपलब्ध है और इन भाषाओँ में हिंदी सही भारत की अन्य भाषाएँ जैसे बंगाली, तेलुगू, असमिया, मराठी, तमिल, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, ओडिया और पंजाबी आदि भी शामिल हैं. इंडिक कैलेंडर ऐप में चंद्र कैलेंडर को भी अब जोड़ दिया गया है. इस कदम से 29 राज्यों के हिंदू त्योहारों से संबंधित शुभ अवसरों की जानकारी चंद्र कैलेंडर की मदद से अपने हाथों पर हासिल की जा सकती है. असल में, कैलेंडर पंचांगों के आधार पर जैसे तिथि, नक्षत्र और राशि की जानकारी को मुहैया कराता है साथ में, निश्चित दिन के लिए सूर्योदय और सूर्यास्त के समय की जानकारी भी इसके माध्यम से ली जा सकती है.

देखा गया है कि भारतीयों के जीवन में महत्वपूर्ण फैसलों के लिए शुभ तिथि और नक्षत्रों के लिए पंचांग का अध्ययन किया जाता है. वो फैसले जैसे कि कहीं यात्रा के लिए, एक नए व्यवसाय या परीक्षा और इटरव्यू में भाग लेने जैसे होते हैं और अन्य जीवन के महत्वपूर्ण अवसरों को भी शामिल किया जा सकता है. और इन सभी चीजों के अध्ययन के बाद इन सभी धार्मिक पहलुओं को ध्यान में रखते हुए एक ऐसे ऐप का निर्माण किया गया है जो आपको आपके फोन में ही इस तरह की सभी जानकारी मुहैया करवा देता है. एक बार डाउनलोड करने पर इंडिक कैलेंडर का उपयोग करना आसान है, उपयोगकर्ता को राज्य के आधार पर शुभ तिथियों और त्योहारों की सूचना इसके माध्यम से आसानी से मिल जायेगी. एक समय में उपयोगकर्ता लगातार तीन वर्षों मतलब पिछले, वर्तमान और अगले वर्ष की तिथियों की सूचना प्राप्त कर सकता है.

रेवरी लैंग्वेज टैक्नोलॉजीज के सीईओ और सह-संस्थापक अरविंद पानई ने कहा, “रेवरी के इंडिक कैलेंडर ऐप के जरिए कभी भी, कहीं भी आप पंचागों से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और तो और घरों में दीवार पर लटके कैलेंडरों से छुटकारा पा सकते हैं. इंडिक कैलेंडर उन लोगों को ध्यान में रखकर बनाया है जो जगन्नाथ पुरी में रथ यात्रा के लिए या ओणम, अक्षयत्री, दिवाली, बिहू और अन्य भारतीय त्योहारों और शुभ दिनों की तारीखों के इंतजार में रहते है और तलाश में जूटे रहते हैं.”यह ऐप गूगल स्टोर पर निःशुल्क उपलब्ध है. रेवरी का इंडिक कैलेंडर ऐप साइज केवल 1.34MB है, जो कि उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस के अनुकूल है. इसके अलावा आपको बता दें कि इस ऐप को अगस्त 2017 में पेश किया गया था, और अब इसमें पंचांग को जोड़कर इसे और भी सुगम और उपयोगी माना दिया गया है. सबसे ख़ास बात यह है की यह किसी भी धर्म पर आधारित नहीं है बल्कि यह तो चन्द्र कैलेंडर पर आधारित है.

No comments:

Post a comment