मासिक करेंट अफेयर्स

09 November 2017

घाटे से उबरने के लिए अनिल अंबानी की कंपनी ने डीटीएच सेवा 'बिग टीवी' को बेचा

वित्तीय घाटे से जूझ रही अनिल अंबानी की स्वामित्व वाली कंपनी रिलायंस कम्युनिकेशंस ने डीटीएच सेवा बिग टीवी को बेचने का फैसला कर लिया है. रिलायंस कम्युनिकेशंस ने इसके लिए वीकॉन मीडिया एंड टेलीविजन से समझौता किया है. अनिल अंबानी बिग टीवी को बेच कर रिलायंस कम्युनिकेशंस के कर्ज बोझ को कम करना चाहते हैं. यह सौदा भी कंपनी की 30 अक्टूबर को घोषित कर्ज भुगतान योजना का ही एक हिस्सा है. अनिल अंबानी की नेतृत्व वाली कंपनी पर कुल 44 हजार 330 करोड़ का कर्ज है. योजना के तहत टॉवर, स्पेक्ट्रम और फाइबर को बेचकर करीब 17000 हजार करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य रखा गया है.

रिलायंस कम्युनिकेशंस की तरह से जारी बयान में कहा गया है, आरकॉम ने सोमवार को रिलायंस बिग टीवी लिमिटेड की ब्रिक्री के लिए वीकॉन मीडिया एंड टेलीविजन लिमिटेड के साथ एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर किए हैं. करार के तहत RBTV में Veecon Media 100 फीसदी हिस्सेदारी को खरीदेगी और इसके बाद RBTV की सारी देनदारी और संपत्ति का हक Veecon Media के पास होगा. RCOM ने यह भी कहा कि करार के तहत कंपनी में काम करने वाले किसी भी कर्मचारी को निकाला नहीं जाएगा, सभी 500 कर्मचारी कंपनी में बने रहेंगे. 

RBTV की DTH सेवा इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों को भी किसी तरह की परेशानी नहीं होगी क्योंकि Veecon Media DTH कारोबार को पहले की तरह चलाती रहेगी. DTH कारोबार में RBTV के 12 लाख ग्राहक हैं. इस करार के बाद RCOM को अपने निवेशकों और रेग्युलेटर से इस डील के लिए मंजूरी लेनी होगी, मंजूरी मिलने के बाद RBTV का मालिकाना हक पूरी तरह से Veecon Media के पास चला जाएगा.

No comments:

Post a Comment