मासिक करेंट अफेयर्स

22 December 2017

मध्यप्रदेश सेलिंग अकादमी को मिला बेस्ट सेलिंग क्लब अवार्ड

नौ सेना अध्यक्ष एवं याटिंग एसोशिएशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष एडमिरल सुनील लाम्बा द्वारा दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में मध्य प्रदेश वाटर स्पोर्ट्स अकादमी द्वारा किए जा रहे उत्कृष्ट कार्यों के लिए अकादमी को ''बेस्ट सेलिंग क्लब'' अवार्ड और खिलाड़ियों के शानदार प्रदर्शन के लिए के सेलिंग अकादमी की खिलाड़ी हर्षिता तोमर को ''बेस्ट वुमेन सेलर ऑफ द ईयर'' तथा राम मिलन यादव को ''बेस्ट ऑफ अपकमिंग सेलर'' के अवार्ड से नवाजा गया. ''बेस्ट सेलिंग क्लब'' का अवार्ड संचालक खेल और युवा कल्याण श्री उपेन्द्र जैन ने ग्रहण किया. खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने इस उपलब्धि पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि वर्ष 2006 में देश के पहले सेलिंग स्कूल की स्थापना भोपाल स्थित बड़ी झील पर हुई. सेलिंग खेल के क्षेत्र में मध्य प्रदेश को मिले तीन अवार्ड से वाटर स्पोर्ट्स अकादमी की उपलब्धियों में एक और इजाफा हुआ है. 

खेल और युवा कल्याण विभाग द्वारा संचालित वाटर स्पोर्ट्स अकादमी में खिलाड़ियों को अंतर्राष्ट्रीय स्तर की बोट पर प्रशिक्षण उपलब्ध कराया जा रहा है. सेलिंग अकादमी में आप्टीमिस्ट रैडियल सहित ओलम्पिक स्तर की 29मत एवं 49मत बोट खिलाड़ियों को उपलब्ध कराई गई है। विभाग द्वारा खिलाड़ियों को ट्रेनिंग के लिए दुबई, आबूधाबी, जर्मनी आदि देशों में एक्सपोजर टूर पर भेजा जाता है ताकि उनके खेल कौशल में निखार आए और वे अंतर्राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में श्रेष्ठ प्रदर्शन करें और पदक जीतकर देश-प्रदेश का गौरव बढ़ाएं.

हर्षिता तोमर के राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर किए गए शानदार प्रदर्शन के लिए उन्हें बेस्ट वुमेन सेलर के अवार्ड से सम्मानित किया गया है. होशंगाबाद की कु. हर्षिता तोमर सेलिंग अकादमी की उभरती होनहार खिलाड़ी हैं. उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय स्पर्धाओं में तीन स्वर्ण और एक कांस्य पदक अर्जित किया। हर्षिता तोमर ने वर्ष 2017 में दुबई में आयोजित सेलिंग चैम्पियनशिप के लेजर 4.7 इवेन्ट में स्वर्ण पदक जीता. उन्होंने चैन्नई में वर्ष 2015 में आयोजित इंडिया इंटरनेशन रिगाटा के आप्टीमिस्ट क्लास बोट में स्वर्ण पदक जीता. इसी तरह वर्ष 2016 चैन्नई में ही आयोजित इंडिया इंटरनेशन रिगाटा के लेसर 4.7 बालिका वर्ग में भी हर्षिता तोमर ने स्वर्ण पदक अर्जित किया. राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में हर्षिता तोमर ने 6 स्वर्ण, 4 रजत और एक कांस्य सहित 11 पदक अर्जित किए हैं.

म.प्र. वाटर स्पोर्ट्स अकादमी के सेलिंग खिलाड़ी राम मिलन यादव को ''बेस्ट अपकमिंग सेलर के अवार्ड से नवाजा गया। है. राम मिलन यादव ने वर्ष 2016 में हैदराबाद में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय स्पर्धा मल्टी सेलिंग चैम्पियनशिप के लैजर 4.7 ओपन केटैगरी में कांस्य पदक अर्जित किया. उन्होंने राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में 5 स्वर्ण, दो रजत और एक कांस्य सहित कुल आठ पदक अर्जित किए हैं.

No comments:

Post a comment