मासिक करेंट अफेयर्स

01 December 2017

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने पेटीएम पेमेंट बैंक लांच किया

मोबाइल वालेट पेटीएम अब पेमेंट बैंक बन गया है. केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने मंगलवार को दिल्ली में पेटीएम (PaytM) पेमेंट्स बैंक का औपचारिक उद्घाटन किया. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के नियमों के तहत पेमेंट बैंक अपने ग्राहकों के बचत (सेविंग) और चालू (करंट) खाते खोल सकते हैं. साथ ही डेबिट कार्ड जारी कर सकते हैं और नेट बैंकिंग की सुविधा भी दे सकते हैं. हालांकि पेमेंट्स बैंक अपने ग्राहकों से कुल एक लाख रुपए से ज्यादा जमा नहीं ले सकते. खुद उन्हें लोन नहीं दे सकते. साथ ही बैंकों की तरह क्रेडिट कार्ड मुहैया नहीं करा सकते. पिछले साल नोटबंदी का फैसला लागू होने के बाद पेटीएम का काफी विस्तार हुआ. नगदी के अभाव में चाय के स्टालों से लेकर सब्जी वाले तक पेटीएम से लेन-देने करने लगे. ऐसे में पेटीएम का कारोबार काफी बढ़ा. 

पेटीएम पेमेंट्स बैंक लॉन्च करने के मौके पर वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि सरकार ने एक के बाद एक लगातार कई कदम उठाए हैं, जिससे वो लोग जो देश की वित्तीय व्यवस्था से बाहर थे, वो अब बैंकों से जुड रहे हैं. साथ ही देश की अर्थव्यवस्था का हिस्सा बना रहे हैं. अब पेटीएम पेमेंट्स बैंक लाकर अपनी जबरदस्त पहुंच का फायदा उठाना चाहता है. इससे पहले एयरटेल और भारतीय डाक विभाग अपना पेमेंट्स बैंक शुरू कर चुके हैं, पेटीएम इस मैदान में उतरने वाला तीसरा खिलाडी है. पेटीएम का दावा है कि मोबाइल वालेट के तौर पर उसके पास 28 करोड़ ग्राहक मौजूद हैं, जो साल में 250 करोड़ ट्रांजेक्शन कर रहे हैं. 

 पेटीएम ने ग्राहकों को लुभाने के लिए कई सुविधाओं का एलान किया है. सभी बैंक खातों को जीरो बैलेंस सुविधा मिलेगी. हर तरह का लेन-देन पूरी तरह मुफ्त होगा यानी किसी तरह का कोई ट्रांजेक्शन शुल्क नहीं लगेगा. पेटीएम पेमेंट्स बैंक के ग्राहकों को जमा धन पर 4 फीसदी का ब्याज मिलेगा. अगर ग्राहक स्वाइप-इन एफडी एकांउट खोलते हैं तो ब्याज 7 फीसदी मिलेगा. ग्राहकों को बेहद आसानी से लोन देने के लिए पेटीएम ने ICICI बैंक से करार किया है. बीस हजार रुपये का लोन उन लोगों को दिया जाएगा जिनका ICICI बैंक में खाता है. पेटीएम पेमेंट्स बैंक में अकांउट खोलने की सुविधा पेटीएम ऐप के भीतर ही है. केवाईसी के लिए आधार नंबर का इस्तेमाल किया जाएगा. पेटीएम पेमेंट्स बैंक अपने ग्राहकों को रुपे डेबिट  कार्ड देगा.

No comments:

Post a comment