मासिक करेंट अफेयर्स

30 December 2017

जियो आरकॉम के वायरलेस इंफ्रास्ट्रक्चर का अधिग्रहण करेगी

मुकेश अंबानी नीत रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की दूरसंचार इकाई रिलायंस जियो ने अनिल अंबानी की दूरसंचार कंपनी रिलायंस कम्युनिकेशंस (आरकॉम) की वायरलेस इंफ्रास्ट्रक्चर परिसंपत्ति का अधिग्रहण करने के लिए गुरुवार को पक्का समझौता करने की घोषणा की है. दोनों कंपनियों ने यहां जारी अलग-अलग बयान में यह घोषणा की है. आरकॉम ने कहा कि जनवरी से मार्च के दौरान यह सौदा पूरा हो जायेगा. इसके तहत जिन परिसंपत्तियों का सौदा किया गया है उनमें 800, 900, 1800 और 2100 मेगाहर्ट्ज बैंड में 122.4 मेगाहर्ट्ज 4जी स्पेक्ट्रम, 43 हजार टेलीकॉम टॉवर, एक लाख 78 हजार आरकेएम फाइबर और 248 मीडिया कंवर्जेंस नोड शामिल हैं. 

उन्होंने कहा कि जियो के साथ सौदा नकद भुगतान और दूरसंचार विभाग को स्पेक्ट्रम की किस्तों का भुगतान हस्तांतरित करने के जरिये पूरा किया जाएगा.
इससे मिलने वाली राशि से कंपनी अपना कर्ज कम करेगी.  जियो की प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि अधिग्रहण की जाने वाली परिसंपत्तियां उसे किसी प्रकार के कर्ज या रेहन से मुक्त मिलेंगी. चार श्रेणी की परिसंपत्तियों का अधिग्रहण किया जाएगा. इनमें टावर, आॅप्टिक फाइबर केबल नेटवर्क, स्पेक्ट्रम और मीडिया कंवर्जेंस नोड शामिल हैं. ये परिसंपतियां रणनीतिक महत्व रखती हैं. इनसे जियो को वायरलेस और फाइबर सेवाएं शुरू करने में मदद मिलेगी. 

No comments:

Post a comment