मासिक करेंट अफेयर्स

14 December 2017

रोहित शर्मा ने वनडे क्रिकेट में तीसरी बार दोहरा शतक लगाकर रचा इतिहास

भारत और श्रीलंका के खिलाफ दूसरे वनडे मैच में रोहित शर्मा ने दमदार पारी खेलते हुए शानदार वनडे क्रिकेट का अपना तीसरा दोहरा शतक जमा दिया. ये उनके वनडे करियर का 16वीं सेंचुरी रही. रोहित शर्मा वनडे क्रिकेट में तीन दोहरे शतक जमाने वाले पहले बल्लेबाज़ हैं. इससे पहले 2013 में रोहित शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बेंगलुरु में 209 रन की पारी खेली थी. इसके बाद उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ 2014 में कोलकाता में 264 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली. इसी के साथ वो वनडे क्रिकेट में दो दोहरे शतक लगाने वाले एकलौते खिलाड़ी बन गए थे. अब मोहाली में इस पारी के साथ उन्होंने वनडे क्रिकेट का अपना तीसरा दोहरा शतक जमा दिया. खास बात ये है कि श्रीलंका के खिलाफ ये उनका दूसरा दोहरा शतक रहा और वो पहली बार दोहरा शतक (208*) जमाने के बाद नाबाद रहे.

वनडे क्रिकेट में रोहित शर्मा का ये 16वां सैंकड़ा रहा और इसे जमाते ही उन्होंने वीरेंद्र सहवाग को पीछे छोड़ दिया. सहवाग नेअपने वनडे करियर के दौरान 15 शतक जमाए थे. इस मैच से पहले सहवाग और रोहित 15-15 सेंचुरी लगाकर बराबर थे, लेकिन अब रोहित इस मामले में सहवाग से आगे निकल गए हैं. ये दोहरा शतक उनके लिए हमेशा यादगार रहेगा और वो इस कभी भी नहीं भूल पाएंगे. मोहाली के मैदान पर लगाई गई ये डबल सेंचुरी बतौर भारतीय कप्तान उनकी करियर की पहला दोहरा शतक रहा. इस सीरीज़ में विराट कोहली को आराम के बाद रोहित शर्मा के हाथ में भारतीय टीम की कमान सौंपी गई थी. धर्मशाला में फ्लॉप होने के बाद मोहाली में रोहित ने रंग जमाते हुए दमदार दोहरा शतक ठोक दिया. धर्मशाला में खेला गया सीरीज़ का पहला वनडे मैच बतौर कप्तान रोहित के करियर का पहला मैच था. उस मैच में टीम इंडिया मात्र 112 रन पर सिमट गई थी. उस मुकाबले में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा रन महेंद्र सिंह धौनी (65) रन बनाए थे. रोहित शर्मा सिर्फ 02 रन बनाकर लौट गए थे. मोहाली में रोहित ने अपनी गलती से सबक लेते हुए धैर्य से बल्लेबाज़ी की और एक बार सेट होने के बाद श्रीलंका के गेंदबाज़ों पर दमदार प्रहार किए.

आपको बता दें कि 13 दिसंबर को रोहित शर्मा की शादी की सालगिरह भी होती है और उन्होंने अपनी पत्नी रितिका सजदेह को बतौर कप्तान अपना पहला दोहरा शतक जमाकर बेहद खास गिफ्ट दिया. रोहित की इस पारी के दौरान उनकी पत्नी भी मोहाली के मैदान पर मौजूद थीं. रोहित ने सेंचुरी जमाने के बाद अपनी पत्नी की तरफ अपने बैट को उठाकर खास तरीके से जश्न भी मनाया और उन्हें फ्लाइंग किस भी की. रोहित ने रितिका सजदेह के साथ 13 दिसंबर 2015 को शादी की थी।.रोहित के शतक लगाते ही रितिका काफी भावुक हो उठीं. रोहित की पूरी पारी के दौरान रितिका काफी नर्वस दिखीं और रोहित के हर शॉट पर उनकी प्रतिक्रिया कैमरे के माध्यम से दर्शकों तक पहुंच रही थी.

No comments:

Post a comment