मासिक करेंट अफेयर्स

31 January 2018

रोजर फेडरर ने 20वां ग्रैंडस्‍लैम खिताब जीता

स्विट्जरलैंड के दिग्गज टेनिस स्टार रोजर फेडरर ने क्रोएशिया के मारिन सिलिच को हराकर साल के पहले ग्रैंड स्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन का पुरुष सिंगल्‍स वर्ग का खिताब जीत लिया. रॉड लेवर एरेना में रविवार को खेले गए फाइनल मुकाबले में पूर्व नंबर-1 खिलाड़ी फेडरर ने सिलिच को पांच सेटों तक चले कांटे के मैच में मात दी. फेडरर का यह 20वां ग्रैंड स्लैम खिताब है. फेडरर ने सिलिच को 6-2, 7-6, 6-3, 3-6, 6-1 से मात दी. स्विस खिलाड़ी को को अपना छठा ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब जीतने के लिए तीन घंटे तीन मिनट का समय लगा. इसके साथ ही फेडरर अपना खिताब बचाने में सफल रहे. फेडरर ने पिछले साल राफेल नडाल को मात देकर यह खिताब अपने नाम किया था.

फेडरर के अलावा सर्बिया के नोवाक जोकोविक और रॉय इमर्सन ने 6-6 बार यह खिताब जीता है. फेडरर ने सातावीं बार ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में जगह बनाई थी, जिसमें से छह में उन्हें जीत मिली है. सिलिच की कोशिश फेडरर को मात देकर अपना पहला ऑस्ट्रेलियन ओपन और दूसरा ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने की थी जिसमें वे असफल रहे. वह पहली बार ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में पहुंचे थे.उन्होंने तीन बार ग्रैंड स्लैम के फाइनल में जगह बनाई है और एक बार खिताब जीता है.

 
इस ऑस्ट्रेलियन ओपन के अलावा सिलिच ने पिछले साल विबंलडन के फाइनल में जगह बनाई थी जहां वह फेडरर से ही हारे थे. वहीं, 2014 में अमेरिकी ओपन का फाइनल जीत उन्होंने अपना पहला ग्रैंड स्लैम जीता था. इस फाइनल में उन्होंने जापान के केई निशिकोरी को मात दी थी. वैसे, इस खिताबी जीत के बाद फेडरर एटीपी रैंकिंग में दूसरे स्थान पर ही रहेंगे, वहीं सिलिक तीसरे नंबर पर पहुंच जाएंगे.नडाल पहले स्थान पर ही कायम रहेंगे.

No comments:

Post a comment