मासिक करेंट अफेयर्स

16 January 2018

विश्व आर्थिक मंच द्वारा जारी वैश्विक विनिर्माण सूचकांक में भारत को मिला 30वां स्थान

विश्व आर्थिक मंच (वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम - डब्ल्यूईएफ) द्वारा जारी वैश्विक विनिर्माण सूचकांक में भारत को 30वां स्थान दिया गया है. पाठकों को बता दे की इस रैंकिंग में भारत, चीन से 5 स्थान नीचे है जबकि अन्य ब्रिक्स के साथियों, ब्राजील, रूस और दक्षिण अफ्रीका से ऊपर है. विश्व आर्थिक मंच की भविष्य के उत्पादन की तैयारियों पर रिपोर्ट में जापान पहले स्थान पर रहा है. डब्ल्यूईएफ के अनुसार जापान में उत्पादन का ढांचा सबसे बेहतर है.

इस रिपोर्ट को “उत्पादन रिपोर्ट के भविष्य के लिए तैयारी” शीर्षक से प्रस्तुत किया गया. इस सूची में शीर्ष 10 देशों में दक्षिण कोरिया, जर्मनी, स्विट्ज़रलैंड, चीन, चेक गणराज्य, अमेरिका, स्वीडन, ऑस्ट्रिया और आयरलैंड शामिल हैं. ब्रिक्स देशों में रूस 35 वें, ब्राजील 41वें दक्षिण अफ्रीका 45 वें स्थान पर है और भारत को इस सूची में हंगरी, मेक्सिको, फिलिपींस, रूस, थाइलैंड तथा तुर्की सहित अन्य देशों के साथ विरासत वाले वर्ग में रखा गया है.

डब्ल्यूईएफ द्वारा जारी इस सूची में शीर्ष 25 देशों को उत्पादन प्रणाली में होने वाले बदलावों का सबसे अधिक लाभ हो सकता है. भारत के नीचे स्थित अन्य देशों में तुर्की, कनाडा, इंडोनेशिया, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया, हांगकांग, मॉरीशस और संयुक्त अरब अमीरात शामिल हैं. भारत से बेहतर स्थान सिंगापुर, थाईलैंड, ब्रिटेन, इटली, फ्रांस, मलेशिया, मैक्सिको, रोमानिया, इज़राइल, नीदरलैंड, डेनमार्क, फिलीपींस और स्पेन का है.

No comments:

Post a comment