मासिक करेंट अफेयर्स

05 January 2018

केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने बिलासपुर में एम्स की स्थापना को मंजूरी प्रदान की

केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने हिमाचल प्रदेश में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) की स्थापना को मंजूरी प्रदान की. यह संस्थान हिमाचल के बिलासपुर में प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत बनाया जायेगा. बिलासपुर एम्स की स्थापना 1,351 करोड़ रुपये से होगी. बता दे कि सरकार की प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत देशभर में स्वास्थ्य सुविधा बेहतर करने के लिए भुवनेश्वर, भोपाल, रायपुर, जोधपुर, ऋषिकेश और पटना में एम्स स्थापित किया गया है.

लगभग 750 बिस्तर वाला यह एम्स लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा के साथ-साथ युवाओं को स्वास्थ्य शिक्षा के स्नातक और अन्य कोर्स भी कराएगा और इसमें मेडिकल कॉलेज में 100 सीट और नर्सिंग कॉलेज में 60 सीटें होंगी. बिलासपुर में बनाये जाने वाले इस नये एम्स में 15 ऑपरेशन थियेटर सहित 20 स्पेशलिटी और सुपर स्पेशलिटी विभाग होंगे. इसका निर्माण 48 महीनों में किया जाएगा.

मई 2017 में असम के कामरूप जिले में लगभग 1123 करोड़ की लागत से एम्स की स्थापना को मंजूरी मिली थी. बिलासपुर के कोठीपुरा में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान की स्थापना के लिए करीब 1300 बीघा भूमि का अधिग्रहण किया गया है. इसमें पारंपरिक तरीके से इलाज के लिये आयुष विभाग भी होगा जिसमें 30 बेड होंगे. इसके अतिरिक्त इसमें नई दिल्ली के एम्स की ही तरह रिहायशी परिसर तथा संबंधित सेवाएं भी प्रदान की जायेंगी.

No comments:

Post a comment