मासिक करेंट अफेयर्स

17 January 2018

सभी वोकेशनल कोर्स में लागू होगा सेमेस्टर सिस्टम

पटना विश्वविद्यालय में आगामी सत्र में वोकेशनल कोर्स में कई बड़े बदलाव किए जाएंगे. विश्वविद्यालय की ओर से बदलाव की रूपरेखा तैयार कर ली गई है.
विश्वविद्यालय में चलने वाले सभी अंडर ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट और डिप्लोमा के सिलेबस में बदलाव करने का फैसला किया गया है. सभी कोर्स के सिलबस को अपडेट करने का फैसला किया गया है. कुलपति डॉ. रासबिहारी सिंह ने कहा कि सभी वोकेशनल कोर्सों में सेमेस्टर सिस्टम लागू किया जाएगा. इसके लिए संकायाध्यक्ष और विभागाध्यक्षों को निर्देश दिए जा चुके हैं. उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय में लंबे समय से सिलेबस में बदलाव नहीं हुआ है. इसबार नए सत्र के पहले सभी कोर्सों को अपडेट कर लेने का फैसला किया गया है. इसके अलावा सभी कोर्सों के फी स्ट्रक्चर में बदलाव किया जाएगा. लंबे समय से विश्वविद्यालय में फीस स्ट्रक्चर में कोई बदलाव नहीं किया गया है. 

उन्होंने कहा की सिलेबस को पूरी तरह से रोजगारपरक बनाया जाएगा. वोकेशनल कोर्स पढ़ने के बाद छात्रों को रोजगार की संभावना बने, इस तरह का सिलेबस तैयार किया जाएगा. इसमें प्रोजेक्ट ट्रेनिंग पीरियड और टूर को भी जोड़ा जाएगा. विश्वविद्यालय में वर्तमान समय में यूजी व पीजी मिलाकर 42 वोकेशनल कोर्स व सेल्फ फाइनेंस कोर्स चलाए जाते हैं. कुल मिलाकर 10 हजार छात्र-छात्राएं पढ़ाई करते हैं. पूर्व में 72 कोर्स चलाए जाते थे. पर कई कोर्सों में दाखिला नहीं होने से इनमें जीरो सेशन लागू कर दिया गया है. इसमें फैसला लिया गया है कि वैसे कोर्स जो नहीं चल रहे हैं, इनमें जीरो सेशन ही लागू रहेगा. 

No comments:

Post a comment