मासिक करेंट अफेयर्स

22 January 2018

पीएम मोदी और इजरायल के पीएम ने आई-क्रिएट सेंटर के नए कैंपस का उद्घाटन किया

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू भारत दौरे के अपने तीसरे दिन गुजरात के अहमदाबाद में पीएम मोदी के साथ आई-क्रिएट सेंटर के नए कैंपस का उद्घाटन किया. यह सेंटर अहमदाबाद से करीब 50 किलोमीटर दूर साणंद में बना हुआ है. इसकी शुरुआत 2011 में हुई थी. यह सेंटर नवउद्यमियों को प्रोत्‍साहन देता है, जिसके तहत उन्‍हें फंड सहित दूसरी सुविधाएं मुहैया कराई जाती हैं. इस दौरान यहां पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि मुझे खुशी है कि आज इजरायल के पीएम की उपस्थिति में इस संस्‍थान के नए कैंपस का लोकार्पण हो रहा है. मैं उनका आभारी हूं कि उन्‍होंने भारत-गुजरात आने का निमंत्रण स्‍वीकार किया. यहां साबरमती आश्रम में उन्‍होंने चरखा चलाया और पतंग भी उड़ाई. मैं मेरे मित्र नेतन्‍याहू के भारत आने का इंतजार कर रहा था. पीएम मोदी ने आगे कि मैं हमेशा चाहता था कि आई क्रिएट का इजरायल से गहरा संबंध हो. इजरायल ने यह साबित किया कि देश का आकर नहीं, देशवासियों का संकल्‍प देश को आगे ले जाता है. 

वहीं, बेंजामिन नेतन्‍याहू ने कहा, हाइफा की मुक्ति के दौरान जिन कई भारतीय सैनिकों ने अपने जीवन का बलिदान दिया, उनमें कई गुजराती थे. धन्‍यवाद गुजरात. उन्‍होंने आगे कहा कि जय हिंद! जय भारत! जय इजराइल! धन्‍यवाद प्रधानमंत्री मोदी, आप सभी का धन्‍यवाद. इससे पहले इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने पीएम मोदी ने के लिए कहा, 'आप क्रांतिकारी नेता है उनका विजय बहुत स्पष्ट है' भारत आना मेरे लिए ऐतिहासिक यात्रा है. हमारी सभ्यता दुनिया में सबसे पुरानी है. हमारी दोस्ती में अब कुछ नया हो रहा है. नेतन्याहू ने कहा कि यहूदियों को भारत ने गले लगाया है. खेती को बढ़ावा देने के लिए भारत के साथ काम कर रहे हैं. हम कृषि क्षेत्र में क्रांतिकारी बदलाव चाहते है. बेंजामिन नेतन्याहू ने हाइफा में शहीद भारतीय जवानों की शहादत को सलाम किया. उन्होंने कहा कि हम भारत के साथ स्वच्छ पानी को लेकर भी काम कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि यह दोस्ती दोनों देशों के लिए फायदे लेकर आएगी. बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि हम लड़ते लेकिन हार नहीं मानते हैं.

इससे पहलेे अहमदाबाद एयरपोर्ट पर पीएम नरेंद्र मोदी ने पीएम नेतन्‍याहू और उनकी पत्‍नी सारा नेतन्‍याहू का स्‍वागत किया. इसके बाद नेतन्‍याहू ने पीएम नरेंद्र मोदी के साथ अहमदाबाद हवाई अड्डे से लेकर साबरमती आश्रम का तक 8 किलोमीटर तक रोड शो किया. इस रोड शो के दौरान 8 किलोमीटर तक सड़क के दोनों तरफ सांस्‍कृतिक कार्यक्रमों की छठा बिखरी रही, जिसमें न सिर्फ गुजरात बल्कि अलग-अलग राज्‍यों के सांस्‍कृतिक कार्यक्रमों को पेश किया गया. इसे इजराइली पीएम और उनकी पत्‍नी सारा नेतन्‍याहू ने कार केे अंदर से देखा. नेतन्‍याहू और उनकी पत्‍नी सारा नेतन्‍याहू के स्‍वागत के लिए पीएम नरेंद्र मोदी बुधवार सुबह करीब साढ़े दस बजे अहमदाबाद एयरपोर्ट पहुंच गए थे. अहमदाबाद में इस रोड शो के लिए प्रदेश के सीएम विजय रूपाणी और स्थानीय नगरपालिका द्वारा कई दिनों से तैयारियां की जा रही थी. उनके स्‍वागत के लिए एयरपोर्ट पर कई सांस्‍कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए गए और युवक-युवतियां पारंपरिक कपड़ों में गरबा करते दिखे.

No comments:

Post a comment