मासिक करेंट अफेयर्स

19 January 2018

पीएम ने राजस्थान के बाड़मेर में देश की सबसे आधुनिक ऑयल रिफाइनरी के कार्य का शुभारंभ किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को राजस्थान के बाड़मेर जिले में देश की सबसे आधुनिक ऑयल रिफाइनरी के कार्य का शुभारंभ किया. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि वसुंधरा जी और धर्मेंद्र प्रधान ने रिफाइनरी शुरू करने का कार्यक्रम मनाया, इसके बाद जब कोई सरकार पत्थर जड़ेगी तो लोग पूछेंगे कि काम शुरू करने की तारीख बताओ. उन्होंने कहा कि पत्थर जड़ने से लोगों को गुमराह नहीं किया जा सकता है, जब काम शुरू होता है तभी विश्वास होता है. उन्होंने कहा कि अभी जब मुझे रिफाइनरी वाले इसके बारे में बता रहे थे, तो मैंने उनसे पूछा कि उद्घाटन की तारीख बताइए. पीएम बोले कि ये समय संकल्प से सिद्धि का समय है. 2022 से पहले तक रिफाइनरी का उद्घाटन होगा.

पीएम मोदी ने इस दौरान पूर्व उपराष्ट्रपति भैरो सिंह शेखावत, बीजेपी नेता जसंवत सिंह का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा कि हमारे देश में इतिहास को भुला देने की परंपरा रही. उन्होंने कहा कि इजरायल के पीएम इन दिनों भारत के दौरे पर हैं, देश की आजादी के बाद मैं पहला पीएम था जो इजरायल गया था. उन्होंने कहा कि जब मैं इजरायल गया तो मैं हाइफा गया, तो प्रथम विश्वयुद्ध में हाइफा को मुक्त कराने के लिए जिन भारतीय वीरों ने बलिदान दिया था उन्हें श्रद्धांजलि दी. उस दौरान सैनिकों का नेतृत्व राजस्थान के मेजर दलपत सिंह ने किया था. दिल्ली में तीन मूर्ति चौक उनकी याद में बना है, अब उसका नाम तीन मूर्ति हाइफा चौक कर दिया है.  उन्होंने कहा कि सिर्फ 500 करोड़ रुपये देकर क्या सच में कांग्रेस फौजियों का भला करना चाहती थी, इसमें कुल खर्चा 12000 करोड़ रुपये का आया था. मैंने फौजियों को कहा कि सरकार के पास बजट कम है, इसलिए एक साथ नहीं दे सकते हैं. मेरी बात फौजियों ने मानी और चार टुकड़ों में पेंशन लेने के लिए राजी हुए.

पीएम ने कहा कि पहले मैं सुनता था कि राजस्थान में कांग्रेस और अकाल जुड़वा भाई हैं, जहां कांग्रेस जाएगी वहां पर अकाल साथ-साथ जाता है. उन्होंने कहा कि सिर्फ यहां ही नहीं बल्कि कई जगह पत्थर लगाकर फोटो खिचवाई गई है. उन्होंने कहा कि बड़ी-बड़ी बातें करना, जनता को गुमराह करना कांग्रेस की कार्यशैली का हिस्सा है. उन्होंने बताया कि जब मैं पीएम बना तो रेलवे बजट देखा तो 1500 से ज्यादा ऐसी योजनाओं की घोषणा की गई जो आजतक कागज में ही हैं. हमारी सरकार ने कुछ पल की ताली के लिए हमने ऐसा नहीं किया. उन्होंने कहा कि जितना हो सकता है हम उतना ही बताएंगे. हमारी सरकार ने वन रैंक-वन पेंशन के सपने को पूरा किया, जो 40 साल से अटका हुआ था. कांग्रेस ने अंतरिम बजट में 500 करोड़ रुपए दिया और पूरे चुनाव में इसे भुनाते रहे. सिर्फ बजट में कहा गया था लेकिन इस पर काम शुरू नहीं किया था.

No comments:

Post a comment