मासिक करेंट अफेयर्स

24 January 2018

आनंदीबेन पटेल ने मध्य प्रदेश के राज्यपाल पद की शपथ ली

गुजरात की पूर्व मुख्यमंत्री व भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) नेता आनंदीबेन पटेल ने मंगलवार (23 जनवरी) को मध्यप्रदेश के राज्यपाल के तौर पर शपथ ली।बता दें कि, मध्य प्रदेश हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस हेमंत गुप्ता ने मंगलवार सुबह भोपाल में राजभवन में एक समारोह में आनंदी बेन पटेल को राज्यपाल पद की शपथ दिलाई. इस मौके पर राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी मौजूद रहें. सरला ग्रेवाल के बाद आनंदी बेन पटेल मध्य प्रदेश की दूसरी महिला राज्यपाल हैं, सरला ग्रेवाल मार्च 1989 से फरवरी 1990 तक प्रदेश की राज्यपाल रही थीं.

गौरतलब है कि, गुजरात के विधानसभा चुनाव के दौरान जब आनंदी बेन पटेल ने चुनाव लड़ने से इंकार कर दिया था तभी से उन्‍हें कोई और पद दिए जाने की सुगबुगाहट थी. इसी फैसले के तहत अब गुजरात की पूर्व मुख्यमंत्री आनंदी बेन पटेल को मध्‍य प्रदेश का राज्‍यपाल नियुक्‍त किया गया है. अभी गुजरात के राज्यपाल ओमप्रकाश कोहली मध्य प्रदेश के राज्यपाल का अतिरिक्त कार्यभार देख रहे हैं. उल्लेखनीय है कि आनंदीबेन ने गुजरात में विधानसभा चुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया था. उन्होंने बाकायदा बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह को पत्र लिखकर कहा था कि उनकी जगह किसी युवा कार्यकर्ता को टिकट दिया जाए. हालांकि पीएम मोदी के सभी गुजरात दौरों में आनंदीबेन को काफी महत्व दिया गया था।
आनंदीबेन पटेल ने फेसबुक के जरिए मुख्यमंत्री पद से अपने इस्तीफे का ऐलान किया था. उन्होंने कहा था कि अब आने वाली पीढ़ी को काम करने का मौका मिलना चाहिए. उन्होंने आलाकमान से खुद को मुख्यमंत्री पद की जिम्मेदारियों से मुक्त करने की इच्छा जताई थी. आनंदीबेन ने आलाकमान से यह गुजारिश फेसबुक पोस्ट के जरिए की थी.

No comments:

Post a comment