मासिक करेंट अफेयर्स

31 January 2018

भारत और कंबोडिया के बीच चार समझौतों पर हुए हस्ताक्षर

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके कंबोडियाई समकक्ष हुन सेन के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल स्तर की बातचीत के बाद दोनों देशों के बीच जल संसाधन विकास की एक परियोजना के लिए ऋण और मानव तस्करी रोकने सहित कुल चार समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए. विदेश मंत्रालय के अनुसार, एग्जिम बैंक ऑफ इंडिया और कंबोडिया सरकार के बीच 'स्टंग स्व हैब जल संसाधन विकास परियोजना' के वित्त पोषण के लिए 369.2 लाख डॉलर के एक समझौते पर हस्ताक्षर हुआ. 

भारत और कंबोडिया के बीच सांस्कृतिक आदान-प्रदान बढ़ाने और मित्रवत संबंधों को मजबूत करने को लक्षित वर्ष 2018-2022 के लिए एक सांस्कृतिक आदान-प्रदान कार्यक्रम पर हस्ताक्षर किए गए. दोनों देशों के बीच आपराधिक मामलों में आपसी कानूनी सहयोग पर एक समझौता हुआ. जिसका मकसद आपराधिक मामलों में सहयोग और कानूनी सहायता के जरिए अपराधों को रोकने, जांच करने और कार्रवाई करने में दोनों देशों की प्रभावकता बढ़ाना है. मानव तस्करी रोकने में सहयोग पर एक सहमति पत्र पर हस्ताक्षर हुआ. इसका उद्देश्य मानव तस्करी से संबंधित प्रत्यावर्तन, बचाव और रोकथाम के मुद्दों पर द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाना है. 

हुन सेन दिल्ली में भारत-आसियान देशों की संवाद साझेदारी के 25 वर्ष पूरे होने पर आयोजित शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने बुधवार को पहुंचे थे. इस दौरान वह भारत के 69वें गणतंत्र दिवस पर बतौर मुख्य अतिथि आमंत्रित 10 आसियान देशों के राष्ट्राध्यक्षों में शामिल थे.

No comments:

Post a comment