मासिक करेंट अफेयर्स

25 February 2018

हरियाणा में परिवर्तन योजना शुरू की गई

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने 21 फरवरी, 2018 को राज्य के 46 विकासशील ब्लॉकों में 10 मुद्दों को संबोधित करने के लिए एक योजना ‘परिवर्तन’ की शुरूआत की. ’परिवर्तन’ योजना के अंतर्गत 10 मुद्दे में वित्तपोषण की सुविधा, स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार, कृषि को लाभदायक और टिकाऊ बनाना, स्वच्छ भारत का कार्यान्वयन, युवाओं को शामिल करना, बाजार क्षेत्रों को कम करना, वायु प्रदूषण की जांच करना, प्रभावी पुलिस व्यवस्था की जांच करना, पहचान-संबंधित की उपलब्धता सेवा सुनिश्चित करना और सड़क व्यवस्था एंव आचरण सुनिश्चित करना शामिल है. राज्य के 46 शीर्ष अधिकारी, जिनमें आईएएस, आईएफएस और आईपीएस कैडर शामिल हैं, को एक ब्लॉक आवंटित किया गया है, जिसमें वे ऊपर दिए गए 10 मुद्दों से संबंधित कार्य करेंगे.

योजना का शुभारंभ करने के बाद मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि योजना के तहत 46 शीर्ष आईएएस, आईपीएस और आईएफएस अधिकारियों को एक-एक खंड आवंटित किया गया है, जिसमें वे 10 चयनित समान क्षेत्रों और अपनी पसंद के एक क्षेत्र में कार्य करेंगे. इन दस क्षेत्रों में वित्तपोषण की सुविधा, कृषि को लाभप्रद और स्थिर बनाना, स्वास्थ्य सेवाओं का बेहतर वितरण, स्वच्छ भारत, भीड़ मुक्त बाज़ार, युवा संलग्नता, वायु प्रदूषण में कमी, पहचान संबंधित सेवाओं की उपलब्धता, प्रभावी पुलिसिंग और सडक़ व्यवस्था एवं सडक़ आचरण शामिल हैं. उन्होंने कहा कि दस क्षेत्रों में से हर एक के लिए तीन से सात मानदंड हैं, जिसके आधार पर अधिकारियों के प्रदर्शन का वस्तुनिष्ठ आधार पर आकलन किया जाएगा. 

इनमें 10 किलोमीटर क्षेत्र को दुर्घटना मुक्त बनाना, एक कस्बा या महाग्राम को आवारा पशुओं से मुक्त करना, सभी स्कूली विद्यार्थियों को जाति प्रमाण-पत्र जारी करना सुनिश्चित करना और जघन्य अपराध में सभी एफआईआर में चार्जशीट दायर करना सुनिश्चित करने जैसे कार्य शामिल हैं. इन दस क्षेत्रों में आने वाले 38 मानदंडों के लिए अधिकतम 39 अंक होंगे और अधिकारियों द्वारा स्वयं स्कोरिंग की जाएगी. अधिकतम चार अंक 'अधिकारी के पसंद का कोई भी क्षेत्र' के लिए रखे गए हैं जो तीसरे पक्ष द्वारा ऑडिट किया जाएगा. हरियाणाा शासन सुधार प्राधिकरण (एचजीआरए) द्वारा सामाजिक लेखा परीक्षण के आधार पर सात अंक दिए जाएंगे.

No comments:

Post a comment