मासिक करेंट अफेयर्स

26 February 2018

बॉलीवुड अभिनेत्री श्रीदेवी का निधन

अपने शानदार अभिनय से सिनेमाप्रेमियों के दिलों पर राज करनेवाली बॉलिवुड अभिनेत्री श्रीदेवी हमारे बीच नहीं रहीं. श्रीदेवी दुबई में थीं जहां हृदय-गति रुक जाने (कार्डिएक अरेस्ट) की वजह से उनका अचानक निधन हो गया. श्रीदेवी 54 साल की थीं. उन्हें हिंदी फिल्मों की पहली फीमेल सुपरस्टार भी कहा जाता है. साल 2013 में उन्हें पद्मश्री सम्मान से नवाजा गया था. वह बोनी कपूर के भांजे मोहित मारवाह की शादी में शामिल होने के लिए परिवार समेत दुबई में थीं. देश के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्रीदेवी के निधन पर दुख जताया है. पीएम मोदी ने श्रीदेवी के निधन पर दुख जताते हुए कहा, 'सुप्रसिद्ध अभिनेत्री श्रीदेवी की असामयिक मृत्यु से दुखी हूं. वह फिल्म इंडस्ट्री की एक बड़ी कलाकार थीं, जिनके लंबे करियर में विविध और यादगार भूमिकाएं शामिल हैं. दुख की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं उनके परिवार और प्रशंसकों के साथ हैं.'  

ऐसा रहा बॉलिवुड की 'चांदनी' का सफर
बॉलिवुड की 'चांदनी' के नाम से मशहूर श्रीदेवी ने अपने करियर की शुरुआत 1978 में आई फिल्म 'सोलवां सावन' से की थी, लेकिन बॉलिवुड में उनको पहली सफलता पांच साल बाद फिल्म 'हिम्मतवाला' से मिली. इस फिल्म में जितेंद्र ने लीड एक्टर के तौर पर काम किया था. उन्होंने बतौर बाल कलाकर तमिल फिल्म 'कंदन करुनई' में भी अभिनय किया था. उस समय उनकी उम्र महज 4 वर्ष थी. इसके बाद फिल्म 'मवाली (1983)', 'तोहफा (1984)', 'मिस्टर इंडिया (1987)' और 'चांदनी (1989)' जैसी जबरदस्त फिल्मों से श्रीदेवी देशभर के लोगों दिलों पर राज करने लगीं. श्रीदेवी ने 'सदमा (1983)', 'चालबाज (1989)', 'लम्हे (1991)', और 'गुमराह (1993)' जैसी फिल्मों से उन्होंने दुनिया को अपनी ऐक्टिंग का लोहा मनवाने पर मजबूर कर दिया.

इसके बाद 2012 में आई 'इंग्लिश विंग्लिश' को उनकी कमबैक फिल्म माना जाता है. पिछले साल आई फिल्म 'मॉम' में उनके काम की काफी तारीफ हुई थी. इस फिल्म में नवाजुद्दीन सिद्दीकी और अक्षय खन्ना भी थे. शाहरुख खान की आने वाली फिल्म 'जीरो' में भी उन्होंने मेहमान कलाकार के तौर पर काम किया है. जिस समय वह बॉलिवुड में अपने कदम जमा रहीं थीं, उस दौरान उनके काम की धमक दक्षिण भारतीय फिल्मों में भी होने लगी थी. श्रीदेवी ने हिंदी और तमिल फिल्मों के अलावा मलयालम, तेलुगु और कन्नड़ फिल्मों में भी काम किया है.

No comments:

Post a comment