मासिक करेंट अफेयर्स

10 February 2018

भारतीय मूल की इंदिरा नूई इंटरनेशनल क्रिकट काउंसिल की पहली महिला स्‍वतंत्र निदेशक बनी

इंटरनेशनल क्रिकट काउंसिल (ICC) ने इंदिरा नूई को पहली महिला डायरेक्टर नियुक्त करने की घोषणा की है. भारतीय मूल की इंदिरा नूई फिलहाल पेप्सीको की चेयरमैन और सीईओ हैं. इंदिरा नूई को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की पहली स्वतंत्र महिला निदेशक नियुक्त किया गया. वह जून 2018 में बोर्ड से जुड़ेंगी. इसके लिए आईसीसी को नियुक्ति के लिए नियम बदलने पड़े हैं. इंदिरा नूई इसी साल जून में अपनी जिम्मेदारी संभालेंगी.
गौरतलब है कि इंदिरा नूई को वर्ल्ड की सबसे ताकतवर महिलाओं में से एक माना जाता है. स्वतंत्र महिला डायरेक्टर पद को पिछले साल जून में आईसीसी ने स्वीकृति दी थी. आईसीसी के चेयरमैन शशांक मनोहर ने कहा कि आईसीसी में इंदिरा नूई का स्वागत करते हुए हम बहुत प्रसन्न है. उन्होंने कहा कि हमारे कार्यविधि को और अधिक बेहतर बनाने के लिए ये एक महत्तपूर्ण कदम है.

इस अवसर पर नूई ने कहा कि, ‘इस भूमिका के लिए आईसीसी से जुड़ने वाली पहली महिला बनकर मैं रोमांचित हूं. बोर्ड, आईसीसी साझेदारों और क्रिकेटरों के साथ काम करने का मुझे इंतजार है.’ वहीं आईसीसी अध्यक्ष शशांक मनोहर ने कहा, ‘एक और स्वतंत्र निदेशक और वह भी महिला को नियुक्त करना देश के संचालन को बेहतर बनाने की दिशा में अहम कदम है.' उनकी नियुक्ति दो साल के लिए की गई है लेकिन उन्हें दोबारा नियुक्त किया जा सकता है.

No comments:

Post a comment