मासिक करेंट अफेयर्स

21 February 2018

भारत ने अग्नि-II मिसाइल का सफल परीक्षण किया, पूरा पाकिस्‍तान आया जद में

मंगलवार को भारतीय सेना की स्ट्रटेजिक कमांड ने ओडिशा के समुद्र तट से अग्नि-2 बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया है. इसे डॉ अब्दुल कलाम द्वीप पर एकीकृत परीक्षण रेंज के पैड 4 पर मोबाइल लॉन्चर से सुबह लॉन्च किया गया. इस मिसाइल की मारक क्षमता 2,000 किलोमीटर तक है. अग्नि-2 को मोबाइल लॉन्चर के जरिए सुबह 8.38 मिनट पर फायर किया गया. अब्दुल कलाम द्वीप’ को पहले व्हीलर आईलैंड के नाम से जाना जाता था. बताया जा रहा है कि अग्नि-2 की जद में पूरा पाकिस्‍तान आ सकता है. अग्नि-2 का निर्माण भारत में ही हुआ है जिसकी मारक क्षमता 2,000 किलोमीटर से ज्यादा है. दो चरणों वाली ठोस चालित इस मिसाइल में एडवांस उच्च सटीकता नेविगेशन मौजूद है.

लंबाई में अग्नि-2 अग्नि-1 से 15 मीटर लंबी है और इसका वजन 17 टन है. अग्नि-1 की तरह ही अग्नि-2 मिसाइल अपने साथ 1000 किलो का भार ले जा सकती है और इसे 2004 में सेवा में शामिल किया गया था. अग्नि-2 को रोल-मोबाइल लॉन्चर और रोड-मोबाइल कंफिगरेशन के जरिए भी लॉन्च किया जाएगा.



आपको यह भी बता दें कि छह फरवरी को अब्दुल कलाम द्वीप से अग्नि-1 का सफल परीक्षण किया गया था. यह मिसाइल डीआरडीओ द्वारा विकसित की गई है, जिसकी मारक क्षमता 700 किमी है. 15 मीटर की ऊंचाई वाली इस मिसाइल में लिक्विड और सॉलिड दोनों तरह के ईंधन का प्रयोग हो सकता है, जिसके चलते एक सेकंड में 2.5 किमी प्रति घंटे की दूरी तय करती है. आपको यह भी बता दें कि हाल में भारत ने अग्नि 5 मिसाइल का भी सफल परीक्षण किया था. भारत के मिसाइल बेड़े में फिलहाल अग्नि-1, अग्नि-2, अग्नि-3, अग्नि-4, अग्नि- 5 के साथ ही सुपरसोनिक ब्रह्मोस मिसाइलें भी.

No comments:

Post a comment