मासिक करेंट अफेयर्स

01 March 2018

फेडरर बने लॉरियस अवॉर्ड्स इतिहास के सबसे सफल खिलाड़ी

स्विट्जरलैंड के स्टार टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर लॉरियस अवॉर्ड्स के इतिहास के सबसे सफल खिलाड़ी बन गए हैं. वर्ल्ड नम्बर-1 फेडरर ने इस पुरस्कार समारोह में दो पुरस्कार- 'स्पोट्समैन ऑफ द ईयर और 'कमबैक ऑफ द ईयर' जीते हैं. इस प्रकार से फेडरर ने इस बार पांचवीं और छठी बार लॉरियस अवॉर्ड्स जीते हैं. फेडरर ने साल 2017 में आस्ट्रेलिया ओपन और विबंलडन जीतने के साथ ही शानदार तरीके से वापसी की थी. इन पुरस्कारों को जीतने के बाद फेडरर ने कहा, 'मेरे लिए यह काफी खास पल है. हर कोई जानता है कि मेरे लिए यह पुरस्कार कितना महत्व रखते हैं. इसलिए, एक और पुरस्कार जीतना बेहतरीन होता, लेकिन दो एक साथ जीतना एक अनूठा सम्मान है.'

अमेरिका की दिग्गज टेनिस खिलाड़ी सेरेना विलियम्स ने पांचवीं बार लॉरियस वल्र्ड स्पोर्ट्स पुरस्कार जीता है. सेरेना को मंगलवार रात आयोजित हुए इस समारोह में साल की सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी के पुरस्कार से नवाजा गया. इस समारोह में प्रिंस एल्बर्ट और प्रिंसेस चार्लीन भी मौजूद थीं. सेरेना के अलावा इस पुरस्कार के लिए स्पेन की गार्बिने मुगुरुजा, दक्षिण अफ्रीका की एथलीट कास्टर सेमेन्या, अमेरिकी एथलीट एलेसन फेलिक्स, अमेरिका की ही तैराक केटी लेडेकी का नाम भी नामांकित था. उल्लेखनीय है कि सेरेना ने अपने करियर में अब तक 23 ग्रैंड स्लैम खिताब जीते हैं और उन्हें मार्गरेट कोर्ट्स के 24 ग्रैंड स्लैम रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए दो और ग्रैंड स्लैम जीतने की जरूरत है. सेरेना ने अपनी बेटी ओलम्पिया के जन्म के बाद इस साल एक प्रदर्शनी मैच के जरिए टेनिस कोर्ट पर वापसी की थी. हालांकि, वह आस्ट्रेलिया ओपन टेनिस टूर्नामेंट में नहीं खेल पाईं.

फॉर्मूला-1 टीम मर्सिडीज ने स्पेन की बेहतरीन फुटबाल टीमों में से एक रियल मेड्रिड और एनबीए चैम्पियन गोल्डन स्टेट वॉरियर्स को पछाड़ते हुए साल की सर्वश्रेष्ठ टीम का लॉरियस स्पोर्ट्स पुरस्कार जीता है. इस समारोह में प्रिंस एल्बर्ट और प्रिंसेस चार्लीन भी मौजूद थीं. लॉरियस स्पोर्ट्स अवॉर्डस में साल की सर्वश्रेष्ठ टीम के पुरस्कार की दौड़ में रियल, वॉर्यिस और मर्सिडीज की टीम के अलावा, फ्रांस के डेविस कप टेनिस टीम, अमेरिकी फुटबाल टीम न्यूइंग्लैंड पेर्टियोट, न्यूजीलैंड की अमेरिका कप नौकायन टीम भी शामिल थीं. मर्सिडीज की टीम ने लगातार चौथी बार फॉर्मूला-1 वर्ल्ड कंस्ट्रक्टर्स चैम्पियनशिप का खिताब जीता और इसी कारण उसे साल की सर्वश्रेष्ठ टीम के लॉरियस स्पोर्ट्स पुरस्कार से नवाजा गया.
इसके अलावा, विमान दुर्घटना का शिकार होने वाली कापेकोइंस की टीम को इस समारोह में 'बेस्ट मूमेंट ऑफ द ईयर' के पुरस्कार से नवाजा गया. यह दुनिया भर के खेल प्रशंसकों द्वारा दिया जाने वाला एकमात्र पुरस्कार है. कापेकोइंस टीम नवंबर, 2016 में हुए विमान दुर्घटना में पूरी तरह खत्म हो गई थी, लेकिन इसने खुद को फिर से तैयार किया और ब्राजीली सेरी-ए खिताब जीतकर इतिहास रच दिया.

No comments:

Post a comment