मासिक करेंट अफेयर्स

25 March 2018

रिलायंस ने 'सावन' के साथ जिओ म्यूजिक के विलय को मंजूरी दी

मुकेश अंबानी नेतृत्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने अपनी डिजिटल संगीत सेवा जियो म्यूजिक के लिए अग्रणी संगीत ऐप सावन के साथ एकीकरण की घोषणा की है. अब यह जियो-सावन के नाम से दुनिया के सामने होगा. इसकी घोषणा शुक्रवार शाम को जियो के निदेशक आकाश अंबानी और सावन के निदेशक ने की. खबर के मुताबिक रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की डिजिटल म्यूजिक सर्विस 'जियो मैजिक' और दुनिया की बड़ी म्यूजिक एप 'सावन' के बीच करार की घोषणा की है. दोनों को मिलाकर इसका बाजार मूल्य 1 बिलियन अमरीकी डॉलर से अधिक हो जाएगा. इसमें जियो मैजिक का मार्केट वैल्यू 670 मिलियन अमेरिकी डॉलर है. विलय के अलावा रिलायंस इसमें 100 मिलियन
डॉलर का निवेश करेगी. इसके तहत पहले 20 मिलियन डॉलर निवेश किया जाएगा. इस अवसर पर रिलायंस जियो के निदेशक आकाश अंबानी ने कहा कि सावन के साथ इस म्यूजिक निवेश का मकसद इस मीडियो को बढ़ावा देना है. साथ ही उपभोक्ताओं को डिजिटल मनोरंजन संबंधी सेवा देने की हमारी प्रतिबद्धता को दिखाता है.

उन्होंने यह भी कहा कि 'सावन के साथ इस साझेदारी की घोषणा करने में खुशी हो रही है. हम मानते हैं कि उनकी उच्च अनुभवी प्रबंधन टीम, जियो-सावन को एक बड़े नेटवर्क के विस्तार में सहायक होगी. जिससे भारतीय स्ट्रीमिंग बाजार में हमारी नेतृत्व की स्थिति को मजबूत करेगा.' रिलायंस सावन के मौजूदा शेयरधारकों से आंशिक हिस्सेदारी खरीद रही है, जिसमें टायगर ग्लोबल मैनेजमेंट, लिबर्टी मीडिया और बर्टल्समैन शामिल हैं. सावन के तीन सह-संस्थापक ऋषि मल्होत्रा, परमदीप सिंह विनोद भट, उनके नेतृत्व की भूमिकाओं में बने रहेंगे और इसका संचालन करते रहेंगे. ऋषि मल्होत्रा ने इस अवसर पर कहा कि लगभग दस साल पहले हमने सोचा था कि एक ऐसा म्यूजिक प्लेटफॉर्म बनाएंगे जो दक्षिण एशियाई देशों के कल्चर से प्रभावित होगा. रिलायंस के साथ इस साझेदारी के बाद हम दुनियाभर सबसे तेजी से बढ़नेवाली मीडिया प्लेटफॉर्म बनने की ओर कदम बढ़ा चुके हैं.

No comments:

Post a comment