मासिक करेंट अफेयर्स

09 March 2018

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर नीति आयोग ने महिला उद्यमिता मंच का शुभारंभ किया

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर, नीती आओगे ने महिला उद्यमिता मंच (WEP) का शुभारंभ किया, जिसमें भारत भर में महिलाओं के लिए एक पारिस्थितिकी तंत्र बनाने की दिशा में लक्ष्य रखा गया है ताकि वे अपनी उद्यमशीलता की आकांक्षाएं पहचान सकें और अपने व्यवसायों के लिए टिकाऊ, दीर्घावधि रणनीतियां तैयार कर सकें. नीती आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने राजधानी के नीती आयनोग परिसर में डब्ल्यूईपी मंच का शुभारंभ किया.. यूएन के रेजिडेंट कोऑर्डिनेटर श्री यूरी अफनासियेव, कैलाश खेर तथा उद्योग जगत और डब्ल्यूईपी की सहयोगी संस्थाओं के प्रतिनिधि उपस्थित में इसे लांच किया गया. इस अवसर पर सिंगर कैलाश खेर द्वारा बनाए गए WEP थीम गीत "नारी शक्ति" को जारी किया गया.


हैदराबाद में पिछले साल ग्लोबल उद्यमिता शिखर सम्मेलन (जीईएस) के दौरान सीईओ नीती आयोग ने WEP की परिकल्पना की थी. नीती आयोग  के सलाहकार (उद्योग) अन्ना रॉय के नेतृत्व में स्थापित, इस मंच ने काफी हद तक महिला उद्यमियों की संख्या में वृद्धि की है जो नए भारत को निर्माण करेंगी और सशक्त बनाएंगी. इन आकांक्षाओं को तीन स्तंभों में प्रकट किया गया है, जिस पर WEP बनाया गया है: ईक्षा शक्ति (अपने उद्यम को शुरू करने के इच्छुक उद्यमीओं को प्रेरित करना), ज्ञान शक्ति (महिलाओं उद्यमियों को प्रोत्साहित karkeज्ञान और पारिस्थितिकी तंत्र प्रदान करना) और कर्म शक्ति (हाथों को प्रदान कर उद्यमियों को स्थापित करने और व्यवसाय बढ़ाने के लिए समर्थन करना).


एक इंटरैक्टिव वेबसाइट के साथ एक समर्पित संसाधन और ज्ञान आधार के रूप में कार्य करने के लिए, WEP का उद्देश्य दोनों सरकारी और निजी क्षेत्र की योजनाओं को व्यवस्थित करके इच्छुक और स्थापित महिला उद्यमियों दोनों के सामने आने वाली बाधाओं को दूर करना है. डीआईसीई जिलों द्वारा स्थापित 10 करोड़ रुपये के फण्ड के माध्यम से CRISIL द्वारा महिलाओं के नेतृत्व वाली स्टार्टअप के क्रेडिट मूल्यांकन और संभावित इक्विटी निवेश जैसे अद्वितीय सेवाएं प्रदान करके WEP महिला उद्यमियों के लिए विकास के अवसर खोलता है.

No comments:

Post a comment