मासिक करेंट अफेयर्स

24 March 2018

जॉन बोल्टन होंगे ट्रंप के नए राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार

अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप के नए राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के तौर पर जॉन आर बोल्टन को नियुक्त किया गया है. वह 9 अप्रैल से यह पद संभालेंगे. बोल्टन इससे पहले संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका के राजदूत रह चुके हैं. उन्होंने लेफ्टिनेंट जनरल एच.आर मैकमास्टर की जगह ली है. मैकमास्टर को हटाए जाने की खबरें पिछले हफ्ते ही आईं थी लेकिन वाइट हाउस ने इन खबरों को खारिज करते हुए कहा था कि राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद (एनएससी) में किसी तरह के बदलाव नहीं किए गए हैं. बहरहाल, ट्रंप ने ट्विटर पर आज इस संबंध में घोषणा की.

ट्रंप के जनवरी 2017 में राष्ट्रपति पद संभालने के बाद से वाइट हाउस के कई बड़े अधिकारियों को उनके पद से हटाया गया है. इस घोषणा के बाद मैकमास्टर का नाम भी इस कड़ी में शामिल हो गया. हालांकि वाइट हाउस ने कहा है कि मैकमास्टर और ट्रंप के बीच अच्छे कामकाजी संबंध थे. ट्रंप ने ट्विटर पर कहा, 'मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि 9 अप्रैल, 2018 से जॉन बोल्टन मेरे नए राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार होंगे.'  ट्रंप ने कहा, 'मैं जनरल एच.आर मैकमास्टर की सेवाओं के लिए उनका शुक्रगुजार हूं जिन्होंने बेहतरीन ढंग से काम किया और वह हमेशा मेरे दोस्त रहेंगे. आधिकारिक तौर पर 9 अप्रैल को वह अपना कार्यभार सौंपेंगे.' 

वाइट हाउस के एक अधिकारी के मुताबिक, ट्रंप और मैकमास्टर ने परस्पर सहमति से तय किया कि मैकमास्टर राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के पद से इस्तीफा देंगे. वह अमेरिकी सेना में 34 साल तक असाधारण सेवा देने के बाद सेवानिवृत हो रहे हैं. वाइट हाउस ने बोल्टन को राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े तमाम मुद्दों और देश के सामने आने वाली चुनौतियों का विशेषज्ञ बताया. बोल्टन वर्ष 2005-2006 में संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका के स्थायी प्रतिनिधि रहे थे।.साथ ही वर्ष2001 से वर्ष2005 तक शस्त्र नियंत्रण और अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा के लिए विदेश अवर सचिव रहे.

No comments:

Post a comment