मासिक करेंट अफेयर्स

07 March 2018

बेंगलुरु में शुरू हुई भारत की पहली हेलीकॉप्टर टैक्सी सेवा

बेंगलुरु को नई सौगात मिल गई है बेंगलुरु में हेली टैक्सी सर्विस शुरू हो गई है यानि बिना किसी ट्रैफिक झंझट के आप आसानी से बेंगलुरु के कैंपेगौड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक पहुंच सकेंगे जिस सफर को तय करने में आपको अब तक 2 घंटे से ज्यादा का वक्त लगता था अब आप उसे मात्र 15 मिनट में पूरा कर पाएंगे. बीआईएएल ने हेलीकॉप्टर सेवा प्रदाता थंबी एविएशन से हवाई यात्रियों को शहर से लाने-ले जाने के लिए साझेदारी की है. थंबी के अध्यक्ष और ग्रुप कैप्टन केएनजी. नायर ने कहा की हम फिलहाल सुबह 6.30 से 9.30 तक और शाम को 3.15 से 6 बजे तक हवाईअड्डे से शहर तक की सेवा प्रदान कर रहे हैं। एक बार में हेलीकॉप्टर में छह यात्री बैठ सकते हैं।' बताया जा रहा है कि यह सेवा बीआईएएल से हवाईअड्डे से 70 किलोमीटर दूर इलेक्ट्रॉनिक सिटी तक के लिए है, जहां इंफोसिस, हिन्दुस्तान एयरोनौटिक्स लिमिटेड समेत कई जानी मानी कंपनियां हैं.

इस हेली टैक्सी सर्विस को तैयार करने वाली कंपनी थंबी एविएशन ने इस सर्विस को फिलहाल बेंगलुरु के केंपगौड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से लेकर इलेक्ट्रॉनिक्स सिटी और HAL के लिए शुरू किया है. अभी ये सर्विस इसी रूट के लिए शुरू की जा रही है. धीरे-धीरे इस सर्विस का दायरा बढ़ाया जाएगा. अभी आपको केआईए से इलेक्ट्रॉनिक्स सिटी पहुंचने में करीब 2 घंटे का वक्त लग जाता है, लेकिन हेली टैक्सी से आप ये सफर मात्र 15 मिनट में पूरा कर पाएंगे. इस हेलिकॉप्टर में 6 लोगों के बैठने की व्यवस्था है.

इस हेली टैक्सी सर्विस के लिए आपको भारी भरकम किराया भी चुकाना होगा. एक सीट के लिए आपको 4130 रुपए प्रति सीट के हिसाब से चुकाना होगा. वहीं इस सेवा के लए कुछ शर्तें भी रखी गई है. जैसे की इस हेली टैक्सी में सीट बुक करने के बाद आप 15 किलो तक का सामान अपने साथ लेजा सकते है. इसके बाद अतिरिक्त सामान के लिए आपको चार्ज देना होगा. इस हेली टैक्सी सर्विस में आप पहले ही आप अपनी सीट बुक कर सकते हैं.

No comments:

Post a comment