मासिक करेंट अफेयर्स

21 March 2018

अंतर्राष्ट्रीय प्रसन्नता दिवस

विश्व भर में 20 मार्च 2018 को अंतर्राष्ट्रीय प्रसन्नता दिवस मनाया गया. अंतर्राष्ट्रीय प्रसन्नता दिवस 2018 का विषय है-"Share Happiness"- इसका उद्देश्य संबंधों, दयालुता और एक-दूसरे की मदद करने के महत्व पर ध्यान केंद्रित करना है. पाठकों को बता दे की 2013 से, संयुक्त राष्ट्र ने दुनिया भर के लोगों के जीवन में खुशी के महत्व को पहचानने के लिए एक अंतर्राष्ट्रीय प्रसन्नता दिवस (20 मार्च को) मनाता है. संयुक्त राष्ट्र संघ ने 28 जून 2012 को एक प्रस्ताव पारित कर 20 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय प्रसन्नता दिवस मनाये जाने की घोषणा की थी.
   
अंतर्राष्ट्रीय प्रसन्नता दिवस की अवधारणा भूटान के ग्रॉस नेशनल हैप्पीनेस (जीएनएच) संकल्पना पर आधारित है. 1970 के दशक में भूटान के प्रधानमंत्री जिग्मे वाई थिनले ने जीएनएच की संकल्पना दी. जीएनएच को भूटान ने राष्ट्रीय आय के माप के रूप में सकल घरेलु उत्पाद (जीएनपी) पर प्राथमिकता दी. जीएनएच पहल जीवन के प्रति समग्र दृष्टिकोण को विकसित करने की बात करता है. इस दिवस की शुरूआत संयुक्त राष्ट्र महासभा के महासचिव बान की मून ने लोगों के चेहरे पर हंसी लाने वाले गाने को नामांकित कर की. इस दिवस मनाये का मुख्य उद्देश्य यह है कि इस बात को स्वीकार करना है कि खुशहाली सिर्फ व्यक्तिगत लक्ष्य नहीं होना चाहिए बल्कि उन्हे सरकारी नीतियों का लक्ष्य भी बनाया जाना चाहिए.

विश्व प्रसन्नता रिपोर्ट 2018 अभी हाल ही में जारी की गई थी जिसमें 156 देशों में उनकी ख़ुशी स्तर और 117 देशों को उनके आप्रवासियों की खुशी के स्तर पर रैंक दी गयी.फिनलैंड को सूची में सबसे खुशहाल देश के रूप में स्थान दिया गया था और पूर्वी अफ्रीका में बुरुंडी दुनिया में सबसे अप्रसन्न माना गया. पाकिस्तान (75 वें), चीन (86 वें) और नेपाल (101वां) के बाद भारत रिपोर्ट में 133वें स्थान पर रहा है.

No comments:

Post a comment