मासिक करेंट अफेयर्स

13 March 2018

पीएम मोदी और फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रॉन ने यूपी में सौर ऊर्जा संयंत्र का संयुक्त रूप से उद्घाटन किया

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमानुएल मैक्रॉन ने संयुक्त रूप से उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर जिले के दादर कला गांव में 101 मेगावाट सौर ऊर्जा संयंत्र का उद्घाटन किया है. देश की सबसे बड़ी सौर परियोजनाएं फ्रेंच कंपनी एंजी (ईएनजीआईईई) द्वारा स्थापित की गई हैं. कंपनी ने 2016 में 680 करोड़ रुपये के साथ परियोजना में लगाया गया था. सौर ऊर्जा निगम ने कंपनी के साथ 25 वर्षों के लिए बिजली खरीद समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं. दादर कलां मे स्थापित सौर ऊर्जा परियोजना प्रदेश की सबसे बड़ी सौर ऊर्जा परियोजना है. 75 मेगावाट के इस सोलर प्लांट पर करीब 560 करोड़ रुपया खर्च हुआ है. 
इस संयत्र से रोजाना पांच लाख यूनिट बिजली उत्पादन का लक्ष्य है. जिससे करीब डेढ़ लाख परिवारों को बिजली मिल सकेगी. इस परियोजना की स्थापना उत्तर प्रदेश नवीन एवं नवीनीकरण ऊर्जा विकास अभिकरण नेडा और फ्रेंच कंपनी सोलर डायरेक्ट की ओर से की गई है. इसे नेशनल ग्रिड से जोड़ा जाएगा. ये संयंत्र करीब 388 एकड़ क्षेत्र में फैला हुआ है. यूपी के ऊर्जा मंत्री बृजेश पाठक ने बताया कि यह सोलर प्लांट उत्तर प्रदेश के लिए मिसाल होगा. उन्होंने कहा कि यूपी प्रधानमंत्री की इच्छा के अनुरूप वैकल्पिक ऊर्जा उत्पादित करने में पूरी तरह से लगा हुआ है और मुझे पूरी उम्मीद है कि जो लक्ष्य हमें मिला है उसको हम जल्दी ही प्राप्त कर लेंगे.
इससे पहले, प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति मैक्रों वाराणसी पहुंचे. फ्रांसीसी राष्ट्रपति के स्वागत के लिए, वाराणसी का गंगा घाट फूलों से सजाया गया था. वाराणसी में, पीएम मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति ने दीन दयाल हस्तकाल संकुल का दौरा किया और कारीगरों के साथ बातचीत भी की. साथ ही उन्होंने शिल्प के एक अलग प्रदर्शन को देखा. प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति मैक्रों फिर वाराणसी में प्रसिद्ध अस्सी घाट पहुंचे, जहां वे गंगा के घाटों के साथ एक सवारी के लिए एक नाव पर बैठे. ऐतिहासिक दशाश्वमेध घाट पर नौका विहार भी किया. अस्सी घाट वह जगह है, जहां प्रधानमंत्री मोदी ने आधिकारिक तौर पर 2014 में ‘स्वच्छ भारत अभियान’ अभियान शुरू किया था. 

बता दें राष्ट्रपति मैक्रों गुरुवार को भारत में चार दिवसीय यात्रा के लिए पहुंचे. राष्ट्रपति मैक्रों की भारत की आखिरी यात्रा जनवरी 2016 में हुई थी, जब वह गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि थे. प्रधानमंत्री मोदी ने पिछले साल जून में फ्रांस का दौरा किया था.

No comments:

Post a comment