मासिक करेंट अफेयर्स

29 April 2018

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने नीट पीजी और नीट सुपर स्पेशियलिटी के कटऑफ परसेंटाइल में 15 फीसदी की कमी की

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने नीट पीजी और नीट सुपर स्पेशियलिटी के कटऑफ परसेंटाइल में 15 फीसदी कमी कर दी है. इससे 18 हजार अधिक छात्र-छात्राएं इस बार काउंसलिंग में शामिल हो सकेंगे. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. पिछले साल पीजी में करीब 1500 सीटें खाली रह गई थीं, जो कि कुल 31 हजार पीजी सीट के पांच फीसदी के बराबर है. वहीं, अच्छे उम्मीदवार महज कुछ अंकों में कमी के चलते इसके लिए आवेदन नहीं कर पाए. इस विसंगति को दूर करने के लिए एमसीआई से सुझाव मांगे गए थे. एमसीआई ने अपने सुझाव में प्रति
सीट कम से कम तीन उम्मीदवारों को काउंसलिंग में शामिल करने का सुझाव दिया था. इस साल के लिए एमसीआई ने ही पर्सेंटाइल में 15 फीसदी की कमी करने का सुझाव दिया था, जिसे मंत्रालय ने स्वीकार कर लिया है.

पुराने पर्सेंटाइल से 62 हजार छात्र-छात्राएं काउंसलिंग के लिए योग्य घोषित हुए थे, जबकि पर्सेंटाइल में कमी के बाद 18 हजार अधिक छात्र-छात्राएं इसमें शामिल हो सकेंगे. इस प्रकार 31 हजार सीटों के लिए काउंसलिंग में 80 हजार छात्र-छात्राएं मौजूद रहेंगे. इससे खाली रह जाने वाली सीटों में भी कमी आएगी. सभी प्रयास पीजी सीटें भरने के लिए किए जा रहे हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय मास्टर ऑफ डेंटल सर्जरी यानी एमडीएस के लिए हुए नीट में पर्सेंटाइल में कटौती का आदेश पिछले महीने ही जारी कर चुका है. आदेश में कहा गया था कि एमडीएस काउंसलिंग में कम से कम 18 हजार छात्र-छात्राओं को शामिल करना है. इसके लिए पर्सेंटाइल में जितनी भी कमी करनी पड़े, की जा सकती है.

1 comment:

  1. If you are looking for a Maharashtra Government Jobs, then you have to the right place. Our website is a One Stop Place, for all those Job-Seeking candidates who wants to get recruited in the Maharashtra Govt. Jobs.

    ReplyDelete