मासिक करेंट अफेयर्स

17 April 2018

सीआईआई ने 2018-19 में भारत की जीडीपी में 7.3-7.7% वृद्धि का अनुमान लगाया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारतीय अर्थव्यवस्था मजबूती के साथ बढ़ रही ह. भारतीय अर्थव्यवस्था में लगातार पकड़ती तेजी पर एक और वैश्विक संस्था ने मुहर लगाई है. भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) ने कहा है कि वित्त वर्ष 2018-19 में भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में 7.3 प्रतिशत से लेकर 7.7 प्रतिशत तक की वृद्धि हो सकती है. सीआईआई के प्रेसिडेंट राकेश भारती मित्तल ने कहा, यह अनुमान कृषि व गैर-कृषि गतिविधियों समेत ग्रामीण अर्थव्यवस्था में मांग में मजबूती आने और दुनियाभर में बेहतर विकास
का माहौल रहने की संभावनाओं पर आधारित है. मित्तल ने कहा कि ग्रामीण भारत में कृषि और गैर-कृषि गतिविधियां बेहतर होंगी. इसके साथ ही वैश्विक आर्थिक परिवेश भी बेहतर रहेगा.

बता दे की कुच्छ ही दिन पहले एशियाई विकास बैंक ने भी भारत की आर्थिक वृद्धि दर मौजूदा वित्त वर्ष 2018-19 में 7.3 प्रतिशत जबकि अगले वित्त वर्ष 2019-20 में 7.6 प्रतिशत रहने का अनुमान जताया था. बैंक का अनुमान था कि जीएसटी के कारण उत्पादन में वृद्धि और बैंकिंग के क्षेत्र में सुधार के कारण निवेश से आर्थिक विकास दर को गति मिलेगी. रेटिंग एजेंसी फिच का भी यही अनुमान है. वैसे भारतीय रिजर्व बैंक के अनुसार माजूदा वित्त वर्ष में आर्थिक विकास की दर 7.4 प्रतिशत रहने की संभावना है.

No comments:

Post a comment