मासिक करेंट अफेयर्स

06 April 2018

कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 : मीराबाई चानू ने वेटलिफ्टिंग में भारत को दिलाया पहला गोल्ड

भारत की महिला खिलाड़ी साइखोम मीराबाई चानू ने 21वें राष्ट्रमंडल खेलों में गुरुवार को भारत को पहला स्वर्ण पदक दिलाया. चानू ने खेलों के पहले दिन महिलाओं की 48 किलोग्राम भारवर्ग स्पर्धा में सोने का तमगा हासिल किया. चानू ने स्नैच में 86 का स्कोर किया और क्लीन एंड जर्क में 110 स्कोर करते हुए कुल 196 स्कोर के साथ स्वर्ण अपने नाम किया. स्नैच और क्लीन एंड जर्क दोनों में चानू का यह व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. उन्होंने साथ ही दोनों में राष्ट्रमंडल खेल का रिकार्ड भी अपने नाम किया है. स्पर्धा का रजत पदक मौरिशस की मैरी हैनित्रा के नाम रहा. कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 में भारत के लिए जीत की पहली खुशखबरी वेटलिफ्टर गुरु राजा लेकर आए. वेटलिफ्टिंग के 56 किलो वर्ग मुकालबे में गुरु राजा ने सिल्वर मेडल जीता. 

कॉमनवेल्थ गेम्स में मलेशिया के तीन बार के चैम्पियन मोहम्मद इजहार अहमद ने खेलों में नया रिकॉर्ड बनाते हुए 261 किलो (117 और 144) वजन उठाकर गोल्ड मेडल जीता जीता. इस गेम्स में पदार्पण कर रहे 25 बरस के गुरुराजा ने बेहतरीन प्रदर्शन दोहराते हुए 249 किलो ( 111 और 138 ) वजन उठाया. गुरु राजा स्नैच के बाद तीसरे स्थान पर थे जिन्होंने दो प्रयास में 111 किलो वजन उठाया. क्लीन और जर्क में पहले दो प्रयास में वह नाकाम रहे लेकिन आखिरी प्रयास में 138 किलो वजन उठाकर सिल्वर मेडल सुनिश्चित किया. 

जीत के बाद गुरु राजा ने कहा, 'मुझे बहुत खुशी है कि इन खेलों में भारत के लिए पहला मेडल जीता. यह मेरे सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के आसपास भी नहीं है लेकिन मुझे  सिल्वर मेडल जीतने की खुशी है.' उन्होंने कहा, 'मुझे समझ में नहीं आया कि मेरे दूसरे लिफ्ट को वैध क्यों नहीं माना गया. यदि इसे वैध माना जाता तो मैं बेहतर लिफ्ट करके गोल्ड भी जीत सकता था. मैं फिर भी खुश हूं.'

No comments:

Post a comment