मासिक करेंट अफेयर्स

06 April 2018

राष्ट्रमंडल 2018: भारोत्तोलक संजीता चानू ने भारत का दूसरा स्वर्ण पदक जीता

भारत की महिला भारोत्तोलक खिलाड़ी संजीता चानू ने 21वें राष्ट्रमंडल खेलों के दूसरे दिन शुक्रवार को भारत को इन खेलों में दूसरा स्वर्ण पदक दिलाया. संजीता ने अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर एकतरफा प्रदर्शन किया और महिलाओं की 53 किलोग्राम भारवर्ग स्पर्धा में भारत की झोली में एक और स्वर्ण डाला. चानू ने स्नैच में 84 किलोग्राम का भार उठाया जो गेम रिकार्ड रहा. वहीं, क्लीन एंड जर्क में उन्होंने 108 किलोग्राम का भार उठाया और कुल 192 के कुल स्कोर के साथ सोने का तमगा अपने नाम करने में सफल रहीं. स्पर्धा का रजत पापुआ न्यू गिनी की लाउ डिका ताउ को
मिला, जिनका कुल स्कोर 182 रहा. कनाडा की रचेल लेब्लांग को 181 के कुल योग के साथ कांस्य से संतोष करना पड़ा. 

इससे पहले, रिकार्डों की नई रानी बनकर उभरी मीराबाई चानू और दृढ़ता की मिसाल पेश करने वाले पी गुरूराजा ने भारोत्तोलन में अपेक्षानुरूप प्रदर्शन करते हुए 21वें राष्ट्रमंडल खेलों की स्पर्धाओं के पहले दिन भारत को पहले दिन यहां क्रमश: स्वर्ण और रजत पदक दिलाए, जबकि बैडमिंटन और टेबल टेनिस खिलाड़ियों ने जीत के साथ आगाज किया. कॉमनवेल्थ गेम्स के पहले दिन शुरुआती घंटों में भारत नंबर एक की पोजीशन पर रहा.

स्वर्ण पदक की प्रबल दावेदार रही चानू ने यादगार प्रदर्शन करते हुए स्नैच, क्लीन एंड जर्क और ओवरआल में राष्ट्रमंडल खेलों का रिकार्ड तोड़ा. इसके लिए ऑस्ट्रेलियाई दर्शकों ने तालियों के साथ उनका स्वागत किया, जो पदक वितरण समारोह में उनका आटोग्राफ लेने के लिए पंक्तिबद्ध थे. चानू ने कुल 196 किग्रा (86 और110 किग्रा) वजन उठाया. पहले दिन मैडल टैली में पहले नंबर पर इंग्लैंड और दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया रहा.

No comments:

Post a comment