मासिक करेंट अफेयर्स

20 April 2018

एसबीआई ने पीओएस मशीनों के माध्यम से नकद निकालने की अनुमति दी

भारत के विभिन्न राज्यों में नकद संकट की चल रही कठिनाइयों के बीच देश का सबसे बड़ा ऋणदाता स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) अपने ग्राहकों के लिए नकद निकालने का वैकल्पिक और सुविधाजनक तरीका लेकर आया है. बैंक अब ‘Cash@POS’ पहल के माध्यम से नकद की सुविधा प्रदान कर रहा है. इसके तहत, एसबीआई और अन्य सभी बैंकों के डेबिट कार्डधारक विभिन्न व्यापारी स्थानों पर एसबीआई द्वारा स्थापित पीओएस मशीनों से नकदी निकाल सकते हैं. एक ग्राहक टायर I और टायर II शहरों में 1000 रुपये निकाल सकता है जबकि टायर 3 और टायर 6 शहरों में प्रति दिन प्रति कार्ड पर 2000 रूपये निकाले
जा सकते हैं. 

एसबीआई ने कहा कि देश में 4.78 लाख पीओएस मशीन से 2,000 रुपये तक का नकदी निकाली जा सकती है. बैंक के उप प्रबंध निदेशक (मुख्य परिचालन अधिकारी) नीरज व्यास ने कहा कि ग्राहक अब टियर -3 से टियर -6 श्रेणी के शहरों में 2,000 रुपये तक और टियर -1 और टियर -2 श्रेणी के शहरों में 1,000 रुपये तक की निकासी पीओएस मशीन से कर सकते हैं. ग्राहक यह निकासी स्टेट बैंक या अन्य किसी बैंक के डेबिट कार्ड से एक दिन में कर सकते हैं और इसके लिए उन्हें कोई शुल्क नहीं देना होगा. स्टेट बैंक के पास कुल 6.08 लाख पीओएस मशीन हैं जिनमें से 4.78 लाख पर नकदी निकासी की भी सुविधा है. पिछले कुछ दिनों में देश के कुछ राज्यों में एटीएम मशीनों में नकदी उपलब्ध नहीं होने की रिपोर्टें आयी हैं. आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और बिहार में एटीएम से नकदी नहीं मिलने के समाचार आने के बाद यह कदम उठाया गया है.

1 comment:

  1. JEE Main Result 2018 of paper 1 and paper 2 will be declared on two different days. Candidates can check their JEE Main 2018 Result by visiting the official website of JEE Main 2018.

    ReplyDelete