मासिक करेंट अफेयर्स

29 April 2018

इस साल से इंटर और स्नातक में नामांकन के लिए होगा ऑनलाइन आवेदन

इंटर और स्नातक में नामांकन को लेकर इस बार छात्रों को भटकना नहीं पड़ेगा. इंजीनियरिंग और मेडिकल कॉलेज में नामांकन की तरह इंटर और स्नातक में नामांकन लिये जाएंगे. छात्रों को एक जगह पर सारी जानकारी उपलब्ध हो जायेगी. इसके लिए बिहार बोर्ड ऑनलाइन प्रास्पेक्टस जारी करेगा. इसमें रजिस्ट्रेशन से लेकर परीक्षा फॉर्म भरने से संबंधित सारी जानकारी रहेगी. इंटर और स्नातक में नामांकन के लिए सारी प्रक्रियाएं ऑनलाइन होंगी. जल्द ही नामांकन संबंधित एक वेबसाइट लॉन्च होगा. छात्र वेबसाइट तक पहुंच सकें, इसके लिए उसे बिहार बोर्ड कीवेबसाइट से लिंक किया जायेगा. बिहार बोर्ड की मानें तो अप्रैल के अंतिम सप्ताह या मई के प्रथम सप्ताह में वेबसाइट बन जाएगी.

मैट्रिक के रिजल्ट पर इंटर व इंटर के रिजल्ट पर स्नातक में नामांकन के लिए मेरिट लिस्ट निकाली
जायेगी. बिहार बोर्ड की माने तो मेरिट लिस्ट तीन बार निकलेगी. मेरिट लिस्ट के आधार पर उन्हीं छात्रों को नामांकन का मौका मिलेगा, जो ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करेंगे. नामांकन में प्रदेश भर के सभी सरकारी व निजी इंटर स्कूल-कॉलेज, डिग्री कॉलेज शामिल होंगे. मई के दूसरे सप्ताह में प्रॉस्पेक्टस होगा लांच, नामांकन संबंधित सारी जानकारी रहेगी उपलब्ध. ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाने वाले छात्रों को ही मिलेगा नामांकन का मौका. एक बार रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद छात्रों को फिर कुछ नहीं करना होगा। नामांकन के लिए कोई अलग से प्रवेश परीक्षा नहीं देनी होगी.

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने इसके लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है. बोर्ड की ओर से ओएफएसएस (ऑनलाइन फैसिलिटेशन सिस्टम फॉर स्टूडेंट्स) सॉफ्टवेयर के माध्यम से ऑनलाइन नामांकन लिया जाएगा. इसमें राज्य के 3277 इंटरमीडियट संस्थान और 11 विवि में स्नातक में नामांकन की प्रक्रिया होगी. सूबे में पहली बार घर बैठे मनपसंद कॉलेज में दाखिले के लिए बोर्ड की ओर से यह सुविधा उपलब्ध कराई गई है. इसके तहत मैट्रिक और इंटर पास छात्र-छात्राएं अपने पास के वसुधा केन्द्र, इंटरनेट कैफे के साथ मोबाइल से भी नामांकन की प्रक्रिया कर सकेंगे. बोर्ड की ओर से इसके लिए एक मोबाइल एप भी बनवाया जा रहा है. छात्र नामांकन के लिए रजिस्ट्रेशन करते समय अधिकतम 20 संस्थानों का विकल्प दे सकते हैं. बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने इस संबंध में गाइडलाइन जारी की है. 10 मई तक सॉफ्टवेयर और एप शुरू होजाएगा.

बिहार बोर्ड ने ऑनलाइन नामांकन को लेकर हेल्प डेस्क भी बनायी है. हेल्प डेस्क ने काम करना शुरू कर दिया है. हेल्प डेस्क पर नामांकन संबंधित जानकारी स्कूल और कॉलेज प्रशासन के अलावा अभिभावक भी ले सकते हैं. सुबह 10 से पांच बजे तक हेल्प डेस्क काम करेगा. बोर्ड ने हेल्प डेस्क का नंबर 0612-2230051, 0612- 2232239 जारी किया है. हेल्प डेस्क के अलावा बोर्ड ने ई-मेल आईडी ofsshelp@biharboardonline.com जारी किया है. इस पर भी मेल किया जा सकता है. बिहार बोर्ड ने इंटर में नामांकन लेनेवाले सभी स्कूल और कॉलेज से नामांकन संबंधित जानकारी देने को कहा है. इसके लिए स्कूल और कॉलेजों को 30 अप्रैल तक का समय दिया गया है. कॉलेज और स्कूल नामांकन संबंधित जानकारी बोर्ड की वेबसाइट www.biharboard.ac,in पर अपलोड करेंगे.

1 comment:

  1. UPPRPB Admit Card 2018, will be released soon. Before proceeding to the UP Police Admit Card, let me give you a quick information about this Recruitment. The UPPRPB Admit Card is a mandatory document.

    ReplyDelete