मासिक करेंट अफेयर्स

20 April 2018

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने कहा- भारत है दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था

अप्रैल 2018 में जारी हुए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के वर्ल्ड इकॉनोमिक आउटलुक आंकड़ों के मुताबिक, भारत का सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) 2017 में 2.6 ट्रिलियन था. जिसके बाद भारत अब फ्रांस को पीछे छोड़ दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन चुका है।.भारत जो पांच अर्थव्यवस्था ऊपर है वो हैं- अमेरिका, चीन, जापान, जर्मनी और ब्रिटेन. अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष का कहना है कि सकल घरेलू उत्पाद के अनुपात में भारत पर बहुत ज्यादा कर्ज है लेकिन वह सही नीतियों के माध्यम से इसे कम करने का प्रयास कर रहा है. 


आईएमएफ के वित्तीय मामलों के विभाग के उपनिदेशक अब्देल सेन्हादजी का कहना है कि वित्त वर्ष 2017 में भारत सरकार का कर्ज सकल घरेलू उत्पाद ( जीडीपी ) का 70 प्रतिशत रहा. उन्होंने कहा की कर्ज का स्तर (भारत में) काफी ज्यादा है लेकिन अधिकारी सही नीतियों के माध्यम से इसे मध्यम स्तर पर लाने का प्रयास कर रहे हैं. आईएमएफ के शीर्ष अधिकारी का कहना है कि भारत संघीय स्तर पर अपने राजकोषीय घाटे को तीन प्रतिशत और कर्ज के अनुपात को 40 प्रतिशत के मध्यम स्तर पर लाने का प्रयास कर रहा है. उन्होंने कहा की हमें लगता है कि यह लक्ष्य सही हैं.

1 comment:

  1. JEE Main Result 2018 of paper 1 and paper 2 will be declared on two different days. Candidates can check their JEE Main 2018 Result by visiting the official website of JEE Main 2018.

    ReplyDelete