मासिक करेंट अफेयर्स

11 April 2018

राष्ट्रपति कोविंद को गुयाना में मिला 'सर्वोच्च नागरिक सम्मान', स्वाज़ीलैंड के साथ दो समझौतों पर भी हुए हस्ताक्षर

राष्ट्रपति कोविंद को गोयना के 'सर्वोच्च नागरिक सम्मान' से सम्मानित किया गया है. आपको बता दें कि राष्ट्रपति 7 अप्रैल से तीन अफ्रीकी देशों के 5 दिवसीय दौरे पर हैं. गुयाना के सांसद में संबोधित करते हुए कहा कि गुयाना एक ऐसी जगह हैं जहां पर धरती का केन्द्र है और दोनों की अक्षांस यहां मिलते हैं. सही मायनों में इसे दुनिया का केन्द्र कहा जाएगा. जिस तरह से मेरा यहां स्वागत किया गया वो अपने आप में विशेष है. मैं यहां 1.3 अरब भारतीयों के अभिवादन, दोस्ती और प्रतिबद्धताओं के साथ आया हूं. महासागरों के जल ने हमारी सभ्यता को एकजुट किया है. दोनों देशों के बीच कूटनीतिक रिश्ते बढ़ रहे हैं और मुझे ये बताते हुए खुशी हो रही है कि भारत जल्द मलाबो में अपना दूतावास
खोलेगा. विषुवतीय गुयाना के राष्ट्रपति ने मुझसे कहा कि मुझे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार से सम्मानित किया जा रहा है. मैनें उनसे कहा कि ये सम्मान मुझे नहीं भारत के राष्ट्रपति को दिया जा रहा है जिसका मतलह ये 1.3 अरब भारतीयों को दिया जा रहा है. आप भी इस सम्मान के बराबर के हकदार हैं. 

राष्ट्रपति को ऑर्डर ऑफ़ दी लायन, स्वाज़ीलैंड का सर्वोच्च पुरस्कार प्रदान किया गया. अफ्रीकी दौरे पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मैबाबेन में स्वाजीलैंड राजा मस्वाती तृतीय के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता आयोजित की. दोनों पक्ष तरक्की और विकास में तेजी लाने के लिए भारत-स्वाजीलैंड भागीदारी के विस्तार पर सहमत हुए. भारत और स्वाजीलैंड ने स्वास्थ्य और वीज़ा छूट पर दो समझौते किए. एक समझौते में सम्बंधित पासपोर्ट धारक राजनयिकों और अधिकारियों के लिए वीजा छूट दी गयी है जबकि दूसरा स्वास्थ्य और चिकित्सा के क्षेत्र में सहयोग सुनिश्चित किया है. स्वाजीलैंड की यात्रा के समापन के बाद, राष्ट्रपति कोविंद अपनी यात्रा के तीसरे और अंतिम चरण में, जाम्बिया का दौरा करेंगे.




No comments:

Post a comment